Home World Europe/America आयरलैंड की यात्रा के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

आयरलैंड की यात्रा के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

0
आयरलैंड की यात्रा के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी
PM Modi reaches new york after ireland visit
PM Modi reaches new york after ireland visit
PM Modi reaches new york after ireland visit

न्यूयॉर्क। आयरलैंड की एक दिवसीय यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज से अमेरिका दौरा शुरू हो गया है। सुबह चार बजकर तीस मिनट पर मोदी न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी हवाईअड्डे पर पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में आज शाम संयुक्त राष्ट्र अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे जहां यूएन की सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता के मुद्दे पर बात होगी। इसके साथ ही वे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से आयोजित शांति के लिए शिखर बैठक का हिस्सा रहेंगे। अपने अमेरिकी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री दुनिया भर के निवेशकों और वित्तीय कंपनियों के प्रमुख लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन में संबोधन के साथ ही, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मेजबानी में शांति स्थापना सम्मेलन में शिरकत करेंगे। भारत मंव विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने को लेकर वो बड़े निवेशकों से भी बातचीत करेंगे और फॉर्च्यून 500 कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के साथ डिनर भी करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री 26 और 27 सितंबर को फेसबुक मुख्यालय जाएंगे,  जहां वो कंपनी के संस्थापक मार्क जकरबर्ग से मिलेंगे। इसके साथ ही वे गूगल कैंपस भी जाएंगे, जहां वो गूगल कार देखेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों में सिलिकॉन वैली में भारतीय समुदाय के साथ मुलाकात भी शामिल है।

जानकारी हो कि प्रधानमंत्री की एक दिवसीय आयरलैंड यात्रा के दौरान भारत-आयरलैंड के बीच कई अहम समझौते हुए। इस दौरान मोदी ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री एंडा केनी से मुलाकात की और दोनों ने मिलकर साझा बयान भी जारी किया। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-आयरलैंड के बीच रिश्ता काफी पुराना है और दोनों ही देश मिलकर आर्थिक सहयोग बढ़ाएंगे। मोदी ने सुरक्षा परिषद की स्थाई सीट के लिए आयरलैंड से समय मांगा।

वीजा का मुद्दा उठाते हुए मोदी ने कहा कि आयरलैंड में भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के लिए वीजा के नियम आसान होने चाहिए। इसके अलावा इस दौरान शिक्षा, तकनीक और पर्यटन में भी मिलकर आगे बढ़ने की बात को लेकर चर्चा हुई। आयरलैंड के डबलिन में बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। मोदी की इस यात्रा को लेकर आयरलैंड में बसे भारतीय समुदाय में खासा उत्साह देखने को मिला।