Home Breaking ब्राजील के पूर्व मंत्री के घर से 1.3 करोड़ डॉलर की राशि जब्त

ब्राजील के पूर्व मंत्री के घर से 1.3 करोड़ डॉलर की राशि जब्त

0
ब्राजील के पूर्व मंत्री  के घर से 1.3 करोड़ डॉलर की राशि जब्त
Police seize USD 13 mn from former Brazilian Minister's house
Police seize USD 13 mn from former Brazilian Minister's house
Police seize USD 13 mn from former Brazilian Minister’s house

रियो डी जनेरियो। ब्राजील की संघीय पुलिस ने सल्वाडोर में एक अपार्टमेंट से 1.3 करोड़ डॉलर नकद जब्त किए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह धनराशि ब्राजील के पूर्व मंत्री गेड्डाल वियेरा लिमा की है। धन गिनने वाली सात मशीनें मंगलवार को पूरे दिन इन जब्त नोटों को गिनने के काम में लगी रहीं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार संघीय पुलिस ने पहली बार इतनी बड़ी संख्या में नोट जब्त किए हैं। नोटों की संख्या इतनी ज्यादा थी कि इससे कई सूटकेस एवं बॉक्स भर गए।

पुलिस का मानना है कि यह धनराशि भ्रष्ट्राचार के कई मामलों के तहत जमा की गई है, जिसके तार सात महीने से घर में नजरबंद लिमा से जुड़े हुए हैं।

सत्तारूढ़ ब्राजीलियन डेमोक्रेटिक मूवमेंट पार्टी (पीएमडीबी) के सदस्य लिमा ने राष्ट्रपति माइकल टैमर के कार्यकाल में छह माह तक सचिव का पद संभाला था। नवंबर 2016 में उन्हें भ्रष्टाचार के मामले में पद के दुरुपयोग की वजह से यह पद छोड़ना पड़ा था।

रिपोर्ट के अनुसार लिमा ने पूर्व संस्कृति मंत्री मारसेलो कालेरो पर उनके परिवार के एक रियल स्टेट प्राजेक्ट को मान्यता देने का दबाव डाला था, जोकि ऐतिहासिक धरोहर विभाग की ओर से प्रतिबंधित था।

पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा राउसेफ के कार्यकाल के समय भी लिमा 2011-13 के दौरान सरकारी बैंक कैक्सा में शीर्ष अधिकारी के तौर पर नियुक्त था।