Home Breaking सांचोरः व्यापारी मोहनलाल का अपहरण कर 70 लाख फिरौती वसूली के आरोपी गिरफ्तार

सांचोरः व्यापारी मोहनलाल का अपहरण कर 70 लाख फिरौती वसूली के आरोपी गिरफ्तार

0
सांचोरः व्यापारी मोहनलाल का अपहरण कर 70 लाख फिरौती वसूली के आरोपी गिरफ्तार

arrest
सबगुरु न्यूज-जालोर। सांचौर थाना क्षेत्र के पलादर सरहद पर 3 मई को मुंबई के व्यापारी का अपहरण करके उससे सत्तर लाख रुपये की फिरौती लेने के आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि एक के बाद एक अपहरण, फिरौती व हत्या की घटनाओं ने इस महीने जालोर पुलिस की काफी फजीहत करवाई थी।
इस मामले का खुलासा करते हुए सोमवार को पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने बताया कि 3 मई दिनो सांचौर में मुबई में व्यापार करने वाले बाडमेर जिले के कोजा निवासी मोहनलाल प्रजापत का पलादर सरहद के टोल नाके के आगे मालवाडा निवासी दिनेश पुत्र झंवताराम विश्नोई ने अपने साथी के साथ अपहरण कर लिया था। यह मोहनलाल को जैसलमेर ले गया। वहां पर बिना नम्बरों की गाडी में दो दिन तक घुमाता रहा। 70 लाख की फिरौती मिलने पर चार मई की रात को ग्यारह बजे इसे फिर से पलादर सरहद पर छोड दिया।

मीणा ने बताया कि इस मामले में मुंबई से मोहनलाल के भाई से बीस लाख रुपये हवाला के रूप में लेने वाले आमली निवासी भजनलाल पुत्र मोहनलाल विश्नोई को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि अपहरण की इस घटना का मास्टरमाइंड दिनेश था। साक्ष्य के आधार पर उनको सांचौर पुलिस ने निबाहेड़ा से गिरफतार किया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उक्त मामले में 50 लाख की फिरोती रकम दिल्ली में ली गई। वहीं 20 लाख रुपये की रकम मुंबई से ली गई। आरोपी अपहृत व्यापारी मोहनलाल को पलादर टोल नाके से  अपहरण करने के बाद बाड़मेर व  जैसलमेर क्षेत्र में लेकर घूमते रहे। इन्होंने फिरौती की राशि मिलने के बाद 4 मई की रात्रि 11 बजे पलादर टॉल नाके के पास मोहनलाल को छोडा तो उसने 5 मई की सुबह सांचौर थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज करवाई।

इसके बाद पुलिस इस प्रकरण की छानबीन में लग गई। इसकी जांच के लिये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल के निर्देशन में सांचौर पुलिस उप अधीक्षक सुनिल के पंवार, सांचौर थानाधिकारी मांगीलाल, झाब थानाधिकारी वगतसिंह, झाब थानाधिकारी अचलदान, स्पेशल टीम प्रभारी भंवरलाल सिरवी के नेतृत्व में टीम गठित कर गहन अनुसंधान कर आरोपियों की तलाश की गई।
-कई वारदातों में लिप्त है दिनेश
मोहनलाल के अपहरण की घटना में शामिल दिनेश विश्नोई गुजरात और महाराष्ट्र में कई अपहरण की वारदातों में लिप्त है। इस पर पर अपहरण, मारपीट, फायरिंग, चोरी, फिरोती, लूट सहित कई मामलो में मामले दर्ज है। राजस्थान सहित गुजरात व महाराष्ट्र में कई वारदातों में यह शामिल रहा है। वहीं उसके साथ भजनलाल जिसे पुलिस ने मुंबई से गिरफ्तार किया है, इससे जुड़े मामलो को भी पुलिस खंगाल रही है। इसने मुंबई में फिरोती की रकम को लाने में दिनेश का सहयोग किया था।

पुलिस को दिनेश से और भी मामलों के खुलासे होने की संभावना है। प्रांरभिक पड़ताल में पुलिस को उक्त मामले में कई अहम जानकारी मिली है। दिनेश के तार मुंबई, दिल्ली व गुजरात के कई शहरो से जुड़े थे। पुलिस उक्त मामले में दिनेश विश्नोई की निशानदेही पर वारदात का खुलासा करेगी।

-भावेश हत्याकांड व अपहरण कांड का शीघ्र खुलासे का दावा
जालोर में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने यह दावा किया है कि वह शीघ्र ही 5 मई को सांचौर थाना क्षेत्र में 13 वर्षीय बच्चे भावेश के अपहरण व हत्या के मामले का खुलासा कर लेगी। उन्होंने अपराधो पर तुरन्त नियत्रंण पाने व आमजन में विश्वास का भरोसा दिलाया।  हाड़ेचा में भावेश अपहरण हत्या मामला के साथ ही भीनमाल में लूट के मामले का भी शीघ्र खुलासा करने का दावा किया है।

उन्होंने बताया कि हाड़ेचा प्रकरण में मामले को लेकर अहम सुराग पुलिस के हाथ लगे है। इस दौरान सांचौर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल, पुलिस उप अधीक्षक सुनिल के पंवार, सांचौर थानाधिकारी मांगीलाल, भीनमाल थानाधिकारी अशोक आंजणा सहित आला पुलिस अधिकारी मौजूद रहे ।

https://www.sabguru.com/police-unfold-mohanlal-prajapat-kidnaping-case/