Home Business डाकघर बैंक हुआ हिट, दो दर्जन बड़े बैंक चाहते है जुड़ना

डाकघर बैंक हुआ हिट, दो दर्जन बड़े बैंक चाहते है जुड़ना

0
डाकघर बैंक हुआ हिट, दो दर्जन बड़े बैंक चाहते है जुड़ना
post office payments bank
post office payments bank
post office payments bank

नई दिल्ली। सिटी बैंक, पीएनबी, एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, आईडीबीआई, आईसीआसीआई सहित देश के दो दर्जन बड़े बैंक और वित्तीय संस्थान भारतीय डाक के हाल ही में लॉन्च किए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ना चाहते हैं।

संसद में जानकारी देते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि देश के दो दर्जन से ज्यादा बड़े बैंक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। भारत सरकार इन सभी वित्तीय संस्थानों से बात कर रही है और आम नागरिक के लाभ को देखते हुए ही कोई निर्णय लेगी।

इन बैंको एवं वित्तीय संस्थानों में यस बैंक, यूनियन बैंक, पीएनबी, आईडीबीआई, एसबीआई, एक्सिस, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीएफसी बैंक, ड्यूच बैंक, बर्कले बैंक, सिटी बैंक, नाबार्ड, एचएसबीसी, माइक्रो सेव, इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, देना बैंक, एफआईए, कोटक महिंद्रा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, रॉयल सुंदरम्, पीएनबी मेटलाइफ, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, बजाज एलियांस प्रमुख हैं। भारत सरकार ने डाकघरों के माध्यम से बैंकिंग शुरू करने का फैसला लिया है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर और झारखंड के रांची शहर में जनवरी, 2017 में इसकी शुरुआत भी की जा चुकी है। दरअसल सरकार देश के हर हिस्से में फैले डाकघरों के नेटवर्क का बेहतर उपयोग करने की कोशिश में हैं।

साथ ही देश के अधिक से अधिक लोगों को बैंकिंग सिस्टम में लाना चाहती है जिसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत की है, जो देश के डाकघरों से संचालित होंगे। इनके नेटवर्क को देखते हुए हर सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक अब इस डाकघर वाले बैंक से जुड़ना चाह रहे हैं।