Home Breaking गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान के लिए उज्ज्वला योजना लॉन्च

गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान के लिए उज्ज्वला योजना लॉन्च

0
गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान के लिए उज्ज्वला योजना लॉन्च
pradhan mantri Ujjwala yojana : 'UPA govt left coffers empty, making it difficult for us'
pradhan mantri Ujjwala yojana : 'UPA govt left coffers empty, making it difficult for us'
pradhan mantri Ujjwala yojana : ‘UPA govt left coffers empty, making it difficult for us’

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) रविवार को दाहोद में तीन राज्यों गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए आरंभ की गई। इस अवसर पर गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मौजूद रहीं। समारोह की अध्यक्षता पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने की।

योजना के प्रारंभ में इन तीन राज्यों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 15 परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन सौंपे गए। यह योजना तीन राज्यों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं के जीवन को बडे़ पैमाने पर प्रभावित करेगा।

योजना के फलस्वरूप महिलाओं को खाना पकाने के समय होने वाले कठिन परिश्रम के अलावा रसोईघर में फैले धुएं और धुएं होने वाली अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

इस अवसर पर प्रधान ने कहा कि आगामी तीन महीनों में 5 करोड़ बीपीएल महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। प्रशासनिक लागत वाले प्रति कनेक्शन की लागत 1600 रुपए होगी, इसमें सरकार की ओर से सिलेंडर, दबाव नियंत्रक, पुस्तिका और सुरक्षा नली आदि शामिल होंगी।

प्रधान ने कहा कि सरकार का उद्देश्‍य महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समय तक देश की 5 करोड़ महिलाओं को धुएं के संकट से उबारना और इससे होने वाले स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात दिलाना है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार का लक्ष्‍य गुजरात में 25 लाख नए कनेक्शन और 15 लाख पीएनजी कनेक्शन देना है जिससे कि शुद्ध ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ाया जा सके।

प्रधान ने इससे पहले ‘पहल’ को क्रियान्वित किया था जो कि रसोई गैस पर मिलने वाली सब्स‍िडी को उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित कर दिए जाने की योजना है। इस योजना से 15.5 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा जिसके परिणामस्वरूप सब्स‍िडी के रिसाव को रोका जा सकेगा।

1 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं द्वारा स्वेच्छा से एलपीजी ‘सब्स‍िडीयुक्‍त एलपीजी कनेक्‍शन छोड़ने के अभियान’ ने सरकार को गरीबों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराने में मदद की है।

वर्ष 2016 को ‘उपभोक्ता वर्ष’ घोषित करते हुए प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने यह सुनिश्चित किया है कि तेल विक्रय करने वाली कंपनियां (ओएमसीएस) ऑनलाइन बुकिंग और नए कनेक्शन जारी करने के लिए ‘सहज’, एलपीजी रिफिल के लिए ऑन लाइन बुकिंग, 24×7 एलपीजी रिसाव आपातकालीन टेलीफोन हेल्‍पलाइन ‘1906’ जैसी ग्राहक केंद्रित योजनाओं की पेशकश करें।