Home Delhi अभिभाषण : नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक की राष्ट्रपति ने की सराहना

अभिभाषण : नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक की राष्ट्रपति ने की सराहना

0
अभिभाषण : नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक की राष्ट्रपति ने की सराहना
president pranab mukherjee praises demonetisation and Surgical Strike
president pranab mukherjee
president pranab mukherjee praises demonetisation and Surgical Strike

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने ‘सबका साथ सबका विकास’ के सिद्धांत को सरकार की नीतियों का केन्द्र बिन्दु बताते हुए मंगलवार को कहा कि कालेधन, भ्रष्टाचार, और आतंकवादियों की ‘फंडिंग’ पर नोटबंदी से करारी चोट करने के साथ-साथ सर्जिकल स्ट्राइक कर सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई का सख्त संदेश दिया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि देश पिछले 40 साल से आतंक से जूझ रहा है। आतंक के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की गई और आतंकी अड्डे तबाह किए गए। आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब मिला। आतंक को हराने के लिए हम दुनिया के साथ हैं। पिछले तीन साल में 2600 वामपंथी उग्रवादियों का आत्मसमर्पण कराने में सफलता मिली। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने कालेधन, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए नोटबंदी जैसा अहम फैसला लिया है।

नोटबंदी के जरिए काले धन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। वहीं काले धन पर सरकार ने एसआईटी गठित की। आतंक और कालेधन की फंडिंग रोकने के लिए बड़े काम किए गए हैं जिसमें नोटबंदी मुख्य है। एलओसी पर सफल सर्जिकल स्ट्राइक की गई और आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब दिया गया। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य सबका साथ, सबका विकास है।

उन्होंने कहा कि सरकार जनशक्ति को सलाम करती है। 26 करोड़ जनधन एकाउंट खोले गए हैं। देश के 2.2 करोड़ लोगों ने एलपीजी सब्स‍िडी छोड़ी है। गांवों में बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए नए बैंक लाइसेंस दिए गए। इसी तरह देश में 13 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़े हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से स्वच्छ ईंधन मिलेगा। पांच करोड़ घरों को गैस कनेक्शन दिया गया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन जन आंदोलन बन गया।

खरीफ की पैदावार में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 11 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई गई। राष्ट्रपति ने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत 11000 से भी ज्यादा गांवों में बिजली पहुंचाई गई। इंद्रधनुष योजना के अंतर्गत बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीके लगाए गए। उज्ज्वला योजना से लाभ पाने वालों में 37 प्रतिशत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के हैं।

मातृत्व अवकाश 12 हफ्ते से 26 हफ्ते किया गया। मातृत्व लाभ अधिनियम में संशोधन कार्यस्थल में गर्भवती महिलाओं को सपोर्ट करेगा। स्किल डिवेलपमेंट के की प्रोग्राम चल रहे हैं। ‘हर हाथ को हुनर’ योजना के जरिए सरकार ने युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए स्किल डेवेलपमेंट प्रोग्राम चलाए। सरकार ‘नारी शक्ति’ को इस विकास यात्रा का अभिन्न हिस्सा बना रही है। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के उत्साहित करने वाले परिणाम मिले हैं।

महिलाओं को बराबर मौके मिलने चाहिए। सेना में भी महिलाओं को बराबर मौका मिला। पहली बार 3 महिला लड़ाकू पायलट बनीं। रोजगार बढ़ाने के लिए 6000 करोड़ के बजट का बंदोबस्त किया। 7वें वेतन आयोग से 50 लाख कर्मचारियों को फायदा पहुंचा है। सरकार का 2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य है। दिव्यांगों के लिए आरक्षण बढ़ाकर 4 प्रतिशत किया गया है।

6 लाख दिव्यांगों को नौकरी देने का लक्ष्य है। हल्दिया गैस पाइप लाइन योजना को हरी झंडी दी गई जिससे 5 राज्यों की जरूरतें पूरी होंगी। पूर्वोत्तर की विकास परक योजनाओं में अरुणाचल और मेघालय रेल लाइन से जुड़ेंगे। पूर्वोत्तर की सभी रेल लाइन ब्रॉड गेज बनाई जाएंगी। रेलवे योजनाओं के लिए 1.2 लाख करोड़ के फंड की व्यवस्था की गई।

75000 गांवों में ऑप्ट‍िकल फाइबर कनेक्शन देने का लक्ष्य है। चार शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। कालेधन-बेनामी संपत्ति‍ पर कड़े कानून बनाए गए। कालेधन पर नोटबंदी का बड़ा फैसला किया गया। देश पिछले 40 साल से आतंक से जूझ रहा है। आतंक के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की गई और आतंकी अड्डे तबाह किए गए।

आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब मिला। आतंक को हराने के लिए हम दुनिया के साथ हैं। पिछले तीन साल में 2600 वामपंथी उग्रवादियों का आत्मसमर्पण कराने में सफलता मिली। संसद और विधानसभा के चुनाव एकसाथ कराने के लिए रचनात्मक बहस चलाएंगे। राष्ट्रपति ने पूर्वोत्तर की विकास परक योजनाओं में अरुणाचल और मेघालय रेल लाइन से जुड़ने की बात कही।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर की सभी रेल लाइन ब्रॉड गेज बनाई जाएंगी। रेलवे योजनाओं के लिए 1.2 लाख करोड़ के फंड की व्यवस्था की गई। 75000 गांवों में ऑप्ट‍िकल फाइबर कनेक्शन देने का लक्ष्य है। चार शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। जनधन खातों में 36 हजार करोड़ सब्स‍िडी दी गई। आधार पेमेंट सिस्टम जल्द शुरू होगा।

जीएसटी में बाकी मसलों पर सहमति बनाने की कोशिश होगी। ओआरओपी को सरकार ने मंजूर किया। संसद और विधानसभा के चुनाव एकसाथ कराने के लिए रचनात्मक बहस चलाएंगे। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपने अभिभाषण के दौरान बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधू, पहलवान साक्षी मलिक तथा जिम्नास्ट दीपा करमाकर की उपलब्धियों की सराहना की।

राष्ट्रपति ने कहा कि यह भारतीय महिला एथलीटों का शानदार प्रदर्शन था। उन्होंने कहा कि देश में सभी महिलाओं को समान अवसर मिलना चाहिए। रियो ओलिंपिक में पीवी सिंधू, साक्षी मलिक, दीपा करमाकर और अन्य एथलीटों के शानदार प्रदर्शन से हमें गर्व का अवसर मिला। सिंधू ने खेलों के महाकुंभ रियो ओलिंपिक में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए अपने से शीर्ष खिलाड़ियों को हराते हुए फाइनल तक का सफर किया।

हालांकि खिताबी मुकाबले में वह शीर्ष वरीय कैरोलिना मारिन से हार गईं लेकिन तब तक वह रजत अपने नाम कर इतिहास रच चुकी थीं। साक्षी ने कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक जैसे बड़े आयोजन में पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनने का गौरव हासिल किया जबकि दीपा ने रियो में चौथा स्थान हासिल कर भारतीय जिमनास्टिक को नई दिशा दी।