Home Breaking राष्ट्रपति चुनाव : पीएम मोदी, अमित शाह ने वोट डाला

राष्ट्रपति चुनाव : पीएम मोदी, अमित शाह ने वोट डाला

0
राष्ट्रपति चुनाव : पीएम मोदी, अमित शाह ने वोट डाला
Presidential election 2017 : PM Modi cast votes in Parliament
Presidential election 2017 : PM Modi cast votes in Parliament
Presidential election 2017 : PM Modi cast votes in Parliament

नई दिल्ली। देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार सुबह मतदान शुरू हो गया। सभी निर्वाचित सांसद और विधायक नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान कर सकते हैं। वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

नए राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बीच मुकाबला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार को हो रहे मतदान में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वे मतदान शुरू होने के शुरुआती घंटों में ही वोट डालने वालों में शामिल रहे।

राष्ट्रपति चुनाव : पीएम मोदी को रामनाथ कोविंद की जीत का भरोसा

मोदी सफेद कुर्ता-पायजामा के ऊपर हल्के बादामी रंग की आधी आस्तीन वाला एक जैकेट पहने हुए मतदान के लिए संसद परिसर पहुंचे। संसद के तीन सप्ताह का मानसून सत्र भी सोमवार को ही शुरू हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सत्र देश में एक नई उम्मीद जगाएगा।

उन्होंने कहा कि आज मानसून सत्र शुरू हो रहा है और जिस प्रकार मानसून आशाएं लाता है, उसी प्रकार यह सत्र भी आशा की वही भावना लाया है। गुजरात से विधायक शाह ने भी राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

सभी निर्वाचित सांसद और विधायक प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए मतदान कर रहे हैं, जिनका कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

तमिलनाडु में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

चेन्नई। देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार को तमिलनाडु में मतदान शुरू हो गया। सबसे पहले मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने मतदान किया।

मुख्यमंत्री के बाद विधानसभा अध्यक्ष पी. धनपाल, डीएमके के एम.के. स्टालिन, पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम और अन्य सदस्यों ने वोट डाला।

पलनीस्वामी ने मतदान के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने आगामी राष्ट्रपति के चुनाव के लिए पहला वोट डाला है। सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी राज्यमंत्री पों राधाकृष्णन ने भी अपना वोट डाला।

राधाकृष्णन के अनुसार मतदान प्रक्रिया तेज गति से जारी है। सभी निर्वाचित सांसद और विधायक नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान कर सकते हैं।

नए राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बीच मुकाबला है।

बिहार विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी

पटना। देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए बिहार विधानमंडल में सोमवार सुबह 10 बजे से मतदान जारी है। मतदान को लेकर विधानमंडल की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस चुनाव में भाजपा के विधायक संजय सरावगी ने पहला वोट डाला।

करीब सभी पार्टियों के विधायक विधानसभा पहुंच गए हैं और पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। सुबह नौ बजे से ही विधायक मतदान के लिए लाइन में लगे हैं। सुबह 10 बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा।

उल्लेखनीय है कि नए राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बीच मुकाबला है। बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल कांग्रेस और राजद जहां मीरा कुमार के समर्थन में हैं, वहीं जद (यू) ने कोविंद के समर्थन की घोषणा की है।

चुनाव के मद्देनजर बिहार विधानमंडल परिसर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा कि चुनाव के लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। किसी भी विधायक को कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

इधर, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता प्रेम कुमार ने कोविंद की जीत का दावा करते हुए कहा कि संख्या बल और बिहार के राज्यपाल के कार्य को ध्यान में रखते हुए यहां के अधिकांश विधायक उनका समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि कई अन्य दल के लोग भी अंतरात्मा की आवाज से कोविंद को अपना मत देंगे। बिहार में कुल 243 विधायक हैं।

पंजाब, हरियाणा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

चंडीगढ़। देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए पंजाब और हरियाणा में सोमवार सुबह से मतदान जारी है। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ। विधायक अपने मताधिकार के इस्तेमाल के लिए विधानसभा पहुंच रहे हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मतदान से पहले सभी कांग्रेस विधायकों को सुबह के नाश्ते के लिए बुलाया था। इस मुद्दे पर बैठक के लिए कांग्रेस विधायक बाद में पंजाब भवन में इकट्ठा हुए। पंजाब में मार्च से कांग्रेस की सरकार है। 117 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी के 77 विधायक हैं।

हरियाणा विधानसभा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक कमल गुप्ता और लतिका शर्मा शुरुआती घंटों में वोट डालने वालों में शामिल रहे। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 47 विधायक हैं।

नए राष्ट्रपति के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बीच मुकाबला है।

सभी निर्वाचित सांसद और विधायक प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए मतदान कर रहे हैं, जिनका कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।