Home Delhi राष्ट्रपति चुनाव 2017 : सोनिया गांधी, राहुल ने वोट डाला

राष्ट्रपति चुनाव 2017 : सोनिया गांधी, राहुल ने वोट डाला

0
राष्ट्रपति चुनाव 2017 : सोनिया गांधी, राहुल ने वोट डाला
Presidential Elections 2017 : congress chief Sonia Gandhi cast their votes in Parliament
Presidential Elections 2017
Presidential Elections 2017 : congress chief Sonia Gandhi cast their votes in Parliament

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाला। कांग्रेस नेता ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों व विधायकों से ‘स्वविवेक से मतदान करने’ की अपील की थी।

साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि यह ‘संकुचित विचारधारा, विभाजनकारी और सांप्रदायिक दृष्टिकोण’ को देश पर थोपने की कोशिश कर रही है।

राष्ट्रपति चुनाव : पीएम मोदी, अमित शाह ने वोट डाला

सभी निर्वाचित सांसद और विधायक राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए मतदान करने के योग्य हैं। मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी दलों की साझा उम्मीदवार व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार आमने-सामने हैं।

पंजाब, हरियाणा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

चंडीगढ़। देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए पंजाब और हरियाणा में सोमवार सुबह से मतदान जारी है। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ। विधायक अपने मताधिकार के इस्तेमाल के लिए विधानसभा पहुंच रहे हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मतदान से पहले सभी कांग्रेस विधायकों को सुबह के नाश्ते के लिए बुलाया था। इस मुद्दे पर बैठक के लिए कांग्रेस विधायक बाद में पंजाब भवन में इकट्ठा हुए। पंजाब में मार्च से कांग्रेस की सरकार है। 117 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी के 77 विधायक हैं।

हरियाणा विधानसभा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक कमल गुप्ता और लतिका शर्मा शुरुआती घंटों में वोट डालने वालों में शामिल रहे। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 47 विधायक हैं।

नए राष्ट्रपति के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बीच मुकाबला है।

सभी निर्वाचित सांसद और विधायक प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए मतदान कर रहे हैं, जिनका कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।