Home World Europe/America प्रधानमंत्री ने ओबामा सहित कई राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री ने ओबामा सहित कई राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात

0
प्रधानमंत्री ने ओबामा सहित कई राष्ट्राध्यक्षों से  की मुलाकात
Prime Minister modi meets barack Obama, Francois Hollande and David Cameron
Prime Minister modi meets barack Obama, Francois Hollande and David Cameron
Prime Minister modi meets barack Obama, Francois Hollande and David Cameron

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज न्‍यूयॉर्क में हुई बैठकों के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांसियो होलांद और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से मुलाकात की।

इन बैठकों के दौरान जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, चार निर्यात नियंत्रण व्‍यवस्‍थाओं की सदस्‍यता पाने की भारत की इच्‍छा और संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार को लेकर चार समान विषयों पर चर्चा हुई ।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन के विषय में कहा कि भारत की प्रतिबद्धता किसी अन्‍य देश से कम नहीं है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने 2 अक्‍तूबर को गांधी जयंती वाले दिन अपने अपेक्षित राष्‍ट्रीय निर्धारित योगदान (आईएनडीसी) की घोषणा करने की इजाजत मांगी है जबकि इसकी अंतिम समय-सीमा एक अक्‍तूबर है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सिर्फ उर्त्‍सजन सीमा पर ही जोर नहीं देना चाहिए  बल्कि विकासशील देशों के लिए वित्‍त एवं स्‍वच्‍छ ऊर्जा मुहैया कराने पर भी जोर दिया जाना चाहिए।

ओबामा के साथ हुई बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने स्‍वीकार किया कि आपसी संबंधों में महत्‍वपूर्ण प्रगति हुई है। हाल ही में उन्‍होंने संपन्‍न ‘महत्‍वपूर्ण एवं वाणिज्यिक संवाद’, और ‘ऊर्जा एवं साइबर सुरक्षा’ पर हुई चर्चा का संज्ञान लिया। उन्‍होंने इस बात पर भी ध्‍यान दिलाया कि यह बैठक इसरो द्वारा चार अमेरिकी उपग्रहों को प्रक्षेपित किए जाने वाले दिन हो रही है।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ हुई बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन को ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम का भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया।  वहीं, फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांसियो होलांद के साथ बैठक के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स भी वहां आ पहुंचे।