Home Business प्रॉपर्टी व्यवसाय पर पड़ेगा बड़ा असर, जमीन के भाव आएंगे नीचे

प्रॉपर्टी व्यवसाय पर पड़ेगा बड़ा असर, जमीन के भाव आएंगे नीचे

0
प्रॉपर्टी व्यवसाय पर पड़ेगा बड़ा असर, जमीन के भाव आएंगे नीचे
property market to see impact of ban on Rs 500 and Rs 1000 notes
property market to see impact of ban on Rs 500 and Rs 1000 notes
property market to see impact of ban on Rs 500 and Rs 1000 notes

इन्दौर। 1000-500 के नोट बंद होने से जहां कई तरह के व्यापार-व्यवसाय प्रभावित होंगे। वहीं रियल एस्टेट के कारोबार में भी एकदम गिरावट आ जाएगी। पिछले तीन सालों से पहले ही रियल एस्टेट का कारोबार मंदी की मार झेल रहा है।

अब ऊपर से जमीन के भाव और नीचे आ जाएंगे तथा जिन लोगों ने पहले सौदे किए है वह भी अब जमीनों को खरीदने के लिए दिलचस्पी नहीं लेंगे क्योंकि अब उन्हें पूरा पैसा एक नंबर में ही देना होगा।

प्रॉपर्टी व्यवसाय पर भी 1000-500 के नोट बंद होने का बहुत बड़ा असर पड़ा है जिससे बिल्डर, प्रॉपर्टी ब्रोकर्स के अलावा कई रियल एस्टेट के कारोबारियों को काफी नुकसान हो गया है। पहले ही यह व्यवसाय मंदी की मार झेल रहा है।

ऊपर से मंगलवार रात से 1000-500 के नोट बंद होने के बाद जमीन के सौदे पर सीधा-सीधा असर दिखाई देगा। कारोबारियों का कहना है कि फ्लैट वगैरह पर इसका प्रभाव कम दिखाई देगा क्योंकि जो भी फ्लैट है वह गाइड लाइन के हिसाब से बिक रहे है लेकिन जमीन के कारोबार पर इसका बहुत बुरा असर गिरेगा।

इसका मुख्य कारण यह है कि जमीन खरीदने-बेचने में आधा पैसा 1 नंबर में तथा आधा 2 नंबर का होने की वजह से अब तक जमीन के सौदे हो सकते थे लेकिन अब जिन लोगों ने पहले सौदे कर लिए है वह अब जमीन खरीदने के लिए नहीं पहुंचेंगे क्योंकि उन्हें खरीदारी करने के लिए नकद राशि का भुगतान करना होगा या चेक से पेमेंट करने पर भी सारी जानकारी देना होगी जिसके कारण उनका 2 नंबर का पैसा 1 नंबर में आने से बड़ी चोरी पकड़ी जा सकती है।

इसलिए सीधे-सीधे जमीन के कारोबार पर भी इसका असर दिखाई देगा और आने वाले दिनों में प्रॉपर्टी के भाव काफी कम हो जाएंगे। वैसे भी शहर में 5 हजार के लगभग यूनिट ऐसी है जो गाइड लाइन के हिसाब से बिकने के लिए तैयार है लेकिन मंदी की मार के कारण वह भी नहीं बिक रही है और ऊपर से अब प्रॉपर्टी का कारोबार भी नकद लेन-देन के रूप में होने से इसके भाव काफी नीचे आएंगे।

बड़े नोटों की बंदी से सिर्फ 6 घंटे में 100 करोड़ से अधिक का बिका सोना

https://www.sabguru.com/people-queue-outside-banks-exchange-rs-500-rs-1000-notes/

https://www.sabguru.com/500-1000-notes-banned-cash-delivery-also-hit/

https://www.sabguru.com/gold-expensive-due-rs-500-rs-1000-note-banned/