Home Health Beauty And Health Tips ऐसें करें घुटने चलतें बच्चों की सुरक्षा

ऐसें करें घुटने चलतें बच्चों की सुरक्षा

0
ऐसें करें घुटने चलतें बच्चों की सुरक्षा
Protect your knees and children

बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता जाता है उसकी सुरक्षा की चिंता मां-बाप को होने लगती है। चिंता और बढ़ जाती है जब आपका लाडला अकेला खेल रहा हो या घर में अकेला घूम रहा हो। माता पिता को आपदा आने तक इंतज़ार नहीं करना चाहिए बल्कि इसके पहले ही उन्हें सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उनका घर सुरक्षित है।

बच्चे झूठ बोलने लगते हैं कब?

* जब बच्चा घुटनों के बल चलना शुरू करता है तो माता पिता को घर में सुरक्षा दरवाज़े की आवश्यकता होती है ताकि बच्चे को उन कमरों में जाने से रोका जा सके जहाँ पहुंचना बच्चे के लिए कठिन होता है।

* बच्चा सो रहा है तो उसके आसपास कपड़े और खिलौने न रखें। क्योंकि बच्चे अक्सर नींद में खिलौनों और कपड़ों को खींचकर अपने उपर डाल सकते हैं और इसके कारण उनको घुटन हो सकती है।

* इलेक्ट्रिकल स्विच को ढंकने के लिए आप सॉकेट कवर्स का उपयोग कर सकते हैं जिससे बच्चा इलेक्ट्रिक उपकरणों के प्लग न लगा सके ।

अगर बुखार से हैं पीड़ित, तो अपनाए यह घरेलू तरीके

* बच्चे को हमेशा पीछे की सीट पर ही बैठायें, यदि आप बच्चे को आगे की सीट पर बैठायेंगे तो दुर्घटना के समय यह खतरनाक हो सकता है।

* जब भी बच्चा कुत्ते के आसपास हो तो हमेशा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बच्चा उसकी पूँछ खीचेगा या या उसकी आँख में उंगली डालेगा तो वह जानवर भी अपना धैर्य खो देगा।

* बच्चे को नहलाते वक्त भी ध्यान रखें, उसे बॉथ टब में अकेला बिलकुल न छोड़ें। यदि आप बच्चे को पानी गरम करके नहला रहे हैं तो पानी 38 डिग्री सेंटीग्रेट गर्म होना चाहिए।

* बच्चे को ऐसा खाना बिलकुल न खिलायें जो गले में फंस जाये। पॉपकॉर्न, अंगूर, नट्स, हार्ड मिठाइयां, कच्ची सब्जियां आदि के छोटे पीस देने से परहेज करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE