Home Breaking इंसूलेटर पंक्चरिंग से दो रातों से अंधेरे में माउण्ट आबू

इंसूलेटर पंक्चरिंग से दो रातों से अंधेरे में माउण्ट आबू

0
इंसूलेटर पंक्चरिंग से दो रातों से अंधेरे में माउण्ट आबू
discom lineman searching fault on poles between mount abu anadara
discom lineman searching fault on poles between mount abu anadara
discom lineman searching fault on poles between mount abu anadara

सबगुरु न्यूज-माउण्ट आबू। अनादरा से माउण्ट आबू जाने वाली मु य लाइनों के इंसुलेटर में पंक्चर आने से होने वाले फॉल्ट से माउण्ट आबू पिछली दो रातों से अंधेरे में डूब रहा है। मानसून के दौरान हल्की बूंदाबांदी के कारण होने वाली इस समस्या ने माउण्ट आबू को स्थायी रूप से समस्याग्रस्त कर रखा है।
्रडिस्कॉम सिरोही के एसई इ ितयाज बेग ने बताया कि माउण्ट आबू के लिए अनादरा से सप्लाई जाती है। यह लाइन पूरी जंगलों में से होकर गुजरती है। कई किलोमीटर ल बी इस लाइन में सैंकडों की संख्या में इंसुलेटर लगे हुए हैं। बादल छाने पर जैसे ही माउण्ट आबू में नमी बढती है वैसे ही इन इंसुलेटर्स में पंक्चर हो जाता है। इससे फाॅल्ट आता है। पिछले दो दिनों से यही समस्या आ रही है। बेग ने बताया कि इन इंसुलेटर को पंक्चर देखने के लिए हर खम्भे पर चढकर माउण्ट से अनादरा तक की लाइन को चेक करना पड रहा है। इस कारण ज्यादा टाइम लग रहा है। इंसुलेटर पंक्चर होने से आने वाले फाल्ट को ढूंढने में इसलिए ज्यादा समय लगता है। उन्होंने बताया पिछले दो दिनों से हर रात को माउण्ट अनादरा लाइट में इंसुलेटर पंक्चर आ रहा है।

1
उल्लेखनीय है कि माउण्ट आबू में पिछले तीन दिनों से मौसम में एकदम परिवर्तन आया है। यहां पर बादल छाए हुए हैं और छींटे भी पड जा रहे हैं। इससे शुक्रवार रात से ही हर रात को यहां पर अनादरा माउण्ट आबू विद्युत लाइन के इंसुलेटर में पंक्चर से फाॅल्ट आ रहा है। शुक्रवार और शनिवार को पूरी रात माउण्ट आबू अंधेरे में डूबा रहा। शनिवार की रात को भी दो बजे बिजली कटी जो रविवार को दोपहर तीन बजे बहाल की जा सकी।
-इनका कहना है
हर बारिश से पहले यह समस्या आती है। इंसूलेटर पंक्चरिंग फिर होगी या नहीं यह कह नहीं सकते। सूचना मिलते ही फाल्ट रिस्टोरेशन का काम शुरू हो जाता है, लेकिन माउण्ट आबू अनादरा की विद्युत लाइन काफी लम्बी है, इसलिए इसे ढूंढने में समय लग रहा है।
इम्तियाज बेग
एसई, डिस्काॅम, सिरोही।