Home Chandigarh भीमराव अम्बेडकर के सपने तो अभी पूरे होने हैं : केजरीवाल

भीमराव अम्बेडकर के सपने तो अभी पूरे होने हैं : केजरीवाल

0
भीमराव अम्बेडकर के सपने तो अभी पूरे होने हैं : केजरीवाल
punjab : AAP convener arvind kejriwal visits khanna
punjab : AAP convener arvind kejriwal visits khanna
punjab : AAP convener arvind kejriwal visits khanna

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा है कि बाबा साहिब भीमराव अम्बेडकर के सपने तो अभी पूरे होने हैं और राज्य और केंद्र की पिछली सरकारें दलितों को सिर्फ अपने वोट-बैंक के तौर पर ही इस्तेमाल करती रही हैं।

मंगलवार को खन्ना के स्थानीय गुड्ड टाइम रिजोर्ट में दलित भाईचारे के एक विशाल समूह को संबोधन करते केजरीवाल ने कहा की बाबा साहिब ने दलितों के लिए जो सपने देखे थे और जिनके लिए संविधान लिखते समय उन्होंने अनेकों व्यवस्थाएं रखी थे वह अभी पूरे किए जाने बाकी हैं। आम आदमी पार्टी हर क्षेत्र में दलितों को बराबरता प्रदान कर के ऐसे सपने पूरे करेगी।

दलित नौजवान रोहत वेमुला की खुदकुशी के साथ सम्बन्धित मामले का हवाला देते केजरीवाल ने कहा कि राजनैतिक नेताओं के लिए यह शर्म की बात है कि उन्होंने ऐसे हालात पैदा कर दिए कि उस होनहार और होशियार दलित विद्यार्थी को मजबूरीवश खुदकुशी करने के लिए कदम उठाना पड़ा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिरोमणी अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी की हकूमत दौरान दलितों के साथ होने वाली ज्यादतियों में बहुत ज़्यादा विस्तार हुआ है। इस तथ्य का अंदाजा एक दलित (भीम टांक) के साथ घटी उस घिनौनी घटना से लगाया जा सकता है, जिस में उस के अंग इस लिए काट दिए गए थे क्योंकि उस ने शराब के व्यापारी और अकाली नेता के साथ काम करने से इन्कार कर दिया था।

केजरीवाल ने कहा की पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद एक विशेष जांच टीम कायम की जाएगी, जो दलितों के साथ होने वाली ज्यादतियों के साथ सम्बन्धित सभी मामलों की जांच करेगी और दलितों विरुद्ध दर्ज किए गए झूठे केस पहल के आधार पर वापिस ले लिए जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि पहले बाबा साहिब अम्बेडकर ने भारतीय संविधान लिखते समय दलितों को ऊपर उठाने के लिए प्रशंसनीय व्यवस्थाएं रखी, फिर कांशीराम ने उनके सपने पूरे करने के लिए बहुत ही अच्छा काम किया और दलितों को उनके हक दिलाने के लिए उनको एकजुट किया। अब समय आ गया है, जब दलितों को पंजाब में अपनी नई सरकार चुनने में अपनी अहम भूमिका निभानी चाहिए।

आम आदमी पार्टी के संसद मैंबर भगवंत मान ने समूह को संबोधन करते कहा कि शिरोमणी अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में सूबा सरकार ने दलितों को जानबूझ कर उनके अधिकारों से वंचित रखा है, परन्तु अब पंजाब में बनने वाली आम आदमी पार्टी की सरकार जीवन के हर क्षेत्र में उनके विकास के लिए उनको एक समान मौके मुहैया करवाएगी।

आम आदमी पार्टी के सूबा संयोजक सुच्चा सिंह छोटेपुर ने कहा कि आम आदमी पार्टी की एक ही ऐसी पार्टी है, जिस को दलितों की समस्याओं का एहसास है और इस बात की भी पूरी जानकारी है कि उनको कैसे इन हालातों में रहने के लिए मजबूर किया जाता है।