Home Breaking प्रकाश सिंह बादल ने लंबी में तो अमरिंदर ने पटियाला में डाला वोट

प्रकाश सिंह बादल ने लंबी में तो अमरिंदर ने पटियाला में डाला वोट

0
प्रकाश सिंह बादल ने लंबी में तो अमरिंदर ने पटियाला में डाला वोट
punjab assembly elections 2017
punjab assembly elections 2017
punjab assembly elections 2017

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने शनिवार को अपने पैतृक विधानसभा हलके लंबी में ही वोट डाला। जबकि कैप्टन अमरिंदर सिंह तथा उनके प्रतिद्वंदी पूर्व सेना प्रमुख जे.जे. सिंह ने पटियाला में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

तीन बजे तक पंजाब में हुआ 52 फीसदी मतदान

पंजाब में दोपहर करीब साढे तीन बजे तक औसतन 52 फीसदी मतदान होने का समाचार है। हालांकि कई विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की प्रतिशत्ता 68 प्रतिशत से भी अधिक पहुंच चुकी है। राज्य के शहीद भगत सिंह नगर, फतेहगढ़ साहिब तथा संगरूर में सर्वाधिक 56 फीसदी मतदान हुआ है। बाद दोपहर तक अमृतसर में सबसे कम 42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

पांच बजे के बाद भी डाल सकेंगे वोट

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी वी.के. सिंह ने अभी जारी किए गए आदेशों में कहा है कि जो मतदाता शाम पांच बजे अपने मतदान केंद्र में प्रवेश कर जाएंगे, उन्हें वोट डालने का पूरा मौका दिया जाएगा। चुनाव अधिकारी ने कहा कि पंजाब के मोहाली, गुरदासपुर, मजीठा व संगरूर आदि क्षेत्रों वीवीपैक मशीने कुछ धीमी गति से चल रही हैं। इसके अलावा कई जगहों पर मशीनें बाधित होने का भी समाचार है। इसलिए शाम पांच मतदान केंद्र के भीतर प्रवेश करने वाले व्यक्ति को भी मतदान का अधिकार दिया जाएगा।

पंजाब में कई जगह भिड़े अकाली और कांग्रेसी

पंजाब में मतदान कें दौरान कई जगहों पर अकाली व कांग्रेसी उम्मीदवारों के समर्थकों में भिड़ंत हुई है। मुक्तसर जिले में तो नौबत मारपीट की भी आ गई, जहां अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात करके स्थिति नियंत्रित की गई।

मजीठा विधानसभा हलके के पोलिंग बूथ पर अकाली दल प्रत्याशी विक्रमजीत सिंह मजीठिया तथा कांग्रेस उम्मीदवार लाली मजीठिया के बीच पोलिंग बूथ के भीतर वाहन लेकर आने के मुद्दे पर तीखी बहस हो गई। चुनाव अधिकारी ने मौके पर पहुंच वाहनों को बाहर करवाया तब मामला शांत हुआ।

उधर बठिंडा जिले में भी अकाली दल व कांग्रेस समर्थकों के बीच फर्जी वोटिंग को लेकर मारपीट होने की सूचना है।

पहली बार के मतदाताओं को दिए प्रमाण पत्र

पंजाब में युवा मतदाओं को मतदान के प्रति आकर्षित करने के लिए चुनाव आयोग भी पूरी तरह से सतर्क नजर आया। राज्य के लुधियाना जिले में चुनाव आयोग ने स्थानीय संगठनों के माध्यम से पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं को बकायदा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया।

कई जिलों में वोटिंग मशीनें खराब, मतदान बाधित

पंजाब में शनिवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने के पहले ही घंटे में कई जगह वोटिंग मशीनें खराब हो गई। जिसके कारण मतदान बाधित हो गया। पंजाब के पटियाला जिले के अधीन आते नाभा, मुक्तसर साहिब, होशियारपुर आदि जिलों में वोटिंग मशीनें खराब होने के कारण करीब बीस मिनट तक मतदान प्रक्रिया बाधित रही।

https://www.sabguru.com/goa-assembly-elections-2017-live-updates/