तीखी हरी मिर्च का सेवन सेहत और सौंदर्य के लिए बहुत फायदेमंद

How are green chilies beneficial for beauty here?

तीखी हरी मिर्च का सेवन सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये त्वचा से लेकर शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करती हैं। रोजाना हरी मिर्च का सेवन करने से सेहत दुरुस्त रहती है। हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे मसालेदार बनाता है।

गर्मी में ऐसे करे फेशियल और निखारे अपनी त्वचा

मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में इसका फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या नहीं होती। मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है।

अगर आप टैटू बनवाने के शौकीन हैं तो आपके लिए ये…

छोटी-छोटी फुन्सियां उठने पर हरी मिर्च का लेप लगाने से फुन्सियां दूर हो जाती हैं। खाज-खुजली के लिए मिर्च को तेल में जलाकर मालिश करने से आराम मिलता है। हरी मिर्च या फिर शिमला मिर्च में आपको काफी ज्यादा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाएगा।

एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा और सेहत के लिये बहुत अच्छा माना जाता है। मिर्च खाने से चेहरे पर जल्दीं झुर्रियां नहीं पड़तीं।

किसी भी उम्र में इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी हाईट

हरी मिर्च में विटामिन ई होता है, जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर रखते हैं। हरी मिर्च को खाने से आपको त्वचा रोग नहीं होगा।

VIDEO: इसलिए भटक रही है ओम पुरी की आत्मा, सच जानकर चौंक जाऐंगे

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी हो जाती है, लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगे तो आपकी यह कमी भी पूरी हो जाएगी और एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE