Home Headlines विश्व कुश्ती रैंकिंग में साक्षी 5वें, संदीप 7वें स्थान पर

विश्व कुश्ती रैंकिंग में साक्षी 5वें, संदीप 7वें स्थान पर

0
विश्व कुश्ती रैंकिंग में साक्षी 5वें, संदीप 7वें स्थान पर
PWL stars : sakshi malik and Sandeep tomar ranked no 5 and 7 in World ranking
PWL stars : sakshi malik and Sandeep tomar ranked no 5 and 7 in World ranking
PWL stars : sakshi malik and Sandeep tomar ranked no 5 and 7 in World ranking

नई दिल्ली। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक और संदीप तोमर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ताजाजारी रैंकिंग में शीर्ष 10 खिलाडियों में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

रियो ओलंपिक में महिलाओं के 58 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी इस रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं जबकि पुरुषों के 57 किग्रा के मौजूदा एशियाई चैम्पियन संदीप तोमर सातवें स्थान पर हैं।

संदीप भी रियो में भाग लेने वाले सात भारतीय पहलवानों के दल में शामिल थे। दिलचस्प है कि इस सूची में प्रो कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) में भाग ले चुके कुल देसी-विदेशी 25 खिलाड़ी अलग-अलग वजन वर्गों में शीर्ष 10 में रहे। इनमें 11 पुरुष और 13 महिलाएं शामिल हैं। इनमें सबसे ज्यादा आठ खिलाड़ी हरियाणा हैमर्स से हैं।

पीडब्ल्यूएल के तीन खिलाड़ी अपने-अपने वजन में टॉप रैंकिंग पर हैं जिनमें ओलंपिक और विश्व चैंपियन जॉर्जिया के व्लादीमिर खिनचेंगाशिवली 57 किग्रा में, विश्व चैंपियन रूस के मैगमोद कुर्बानालिऊ 70 किग्रा में और ओलंपिक चैंपियन कनाडा की एरिका वीब महिलाओं के 75 किग्रा वर्ग में शामिल हैं।

अजरबेजान के टोगरुल असगारोव 65 किग्रा में और अजरबेजान के ही जैब्रिएल हसानोव 74 किग्रा में दूसरे स्थान पर हैं जबकि महिलाओं में अजरबेजान की मारिया स्टैडनिक 48 किग्रा में और बेलारूस की मारिया मामाशुक 63 किग्रा में दूसरी रैंकिंग पर हैं।

53 किग्रा में स्वीडन की सोफिया मैटसन, 58 किग्रा में टयूनीशिया की मारवा अमरी और 69 किग्रा में स्वीडन की जेनी फ्रेनसन तीसरे स्थान पर हैं। ये तीनों खिलाड़ी भी प्रो कुश्ती लीग का हिस्सा हैं।

इस सूची में जहां महिलाओं में जापान, चीन, अजरबेजान, अमरीका, रूस, स्वीडन और हंगरी का दबदबा रहा, वहीं पुरुषों में रुस, अमरीका, अजरबेजान, ईरान और जार्जिया के खिलाडियों का दबदबा है।

इसके अलावा चार बार की ओलंपिक चैंपियन जापान की काओरी इचो साक्षी के 58 किग्रा वजन में शीर्ष पर हैं, वहीं ओलंपिक और विश्व चैंपियन जापान की एरी टोसाका 48 किग्रा वर्ग में शीर्ष पर हैं।

इस बारे में भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा साक्षी विवाह की वजह से एशियाई चैंपियनशिप में नहीं उतर रहीं लेकिन वह कुश्ती को लेकर गंभीर हैं और आने वाले समय में वह अपनी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाएंगी।

वहीं संदीप तोमर में भी अपनी रैंकिंग को सुधारने को लेकर काफी संभावनाएं हैं। बाकी हमारा ध्यान जूनियर खिलाडियों पर केंद्रित हैं। उम्मीद है कि वे आगे अच्छा करेंगे।