Home Latest news घर में ही फटाफट बनाएं अपनों के लिए टमाटर सॉस

घर में ही फटाफट बनाएं अपनों के लिए टमाटर सॉस

0
घर में ही फटाफट बनाएं अपनों के लिए टमाटर सॉस
Quick Tomato Sauce For Those Owned At Home

Quick Tomato Sauce For Those Owned At Home

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

मार्केट से क्यों खरीदना, आज ही आप अपने घर में ये टमाटर सॉस बनाए जिससे बच्चे तो खुश होंगे साथ पूरा परिवार मिलावट की वस्तु से बचेंगे । घर में बना टमाटर कैचअप (Tomato Ketchup) आपके सारे परिवार को बहुत पसन्द आयेगा।

आवश्यक सामग्री 
टमाटर – 3 किग्रा.
चीनी – 500 ग्राम ( 2 1/2 कप)
काला नमक – स्वादानुसार (3 छोटी चम्मच)
सोंठ पाउडर – 2 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1 1/2 छोटी चम्मच
सिरका – 4 बड़ी चम्मच (50 ग्राम)

विधि 

अच्छे लाल लाल टमाटर बाजार से ले लीजिये, टमाटर को अच्छी तरह धोइये, चार टुकड़ों में काट लीजिये। एक बर्तन में टमाटर के टुकड़े भरिये, ढककर धीमी आग पर उबलने रख दीजिये, थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से चलाते रहिये ताकि टमाटर बर्तन के तले में लगे नहीं।(VIDEO: 10 ऐसे बॉलीवुड एक्टर जो कभी थे बैकग्रॉउंड आर्टिस्ट) टमाटर नरम हो जायं तब आग बन्द कर दीजिये।
उबाले हुये मिश्रण को मैस कीजिये और स्टील की छलनी से छान लीजिये, बचे हुये मोटे टमाटर के टुकड़े मिक्सर से बारीक पीस लीजिये और अब इसे छलनी में डालकर, चमचे से दबाते हुये अच्छी तरह छान लीजिये, छलनी में सिर्फ टमाटर के छिलके और बीज ही बचे रह जायेंगे, इसे आप हटा दीजिये।

बर्तन में छने हुये टमाटर के पल्प को आग पर गाड़ा करने के लिये रखिये।(VIDEO: देखिये बॉलीवुड की DRUNK पार्टी वीडियो हुआ LEAKED) उबाल आने और पल्प को गाड़ा होने के बाद चीनी, काला नमक, सोंठ पाउडर और गरम मसाला डालिये, थोड़ी थोड़ी देर में पक रहे सास को चमचे से चलाते रहें नहीं तो टमाटर का सास बर्तन के तले में लग सकता है। टमाटर के सास को पर्याप्त गाड़ा होने तक पकने दीजिये (टमाटर सास को इतना गाड़ा कर लीजिये कि वह चमचे से गिराने पर धार के रूप में न गिरे, थक्के के रूप में गिरे)। आग बन्द कर दीजिये।

टमाटर का सास (Home Made Tomato Catchup) तैयार है, टमाटर सास को ठंडा कीजिये, सिरका मिलाइये और किसी कांच की साफ सूखी बाटल में भर कर रख लीजिये।(VIDEO: सैमसंग गैलेक्सी S9 बेहतर फीचर के साथ) जब भी आप पकोड़े या समोसे बना रहे हैं, उनके साथ टमाटर सास निकालिये और खाइये।

सुझाव

टमाटर सास में पिसा गरम मसाला और सोंथ की जगह , टमाटर के टुकड़ों के साथ 3 इंच लम्बा अदरक का टुकड़ा छीलकर, टुकड़े करके डालिये, 20 काली मिर्च, 6-7 लोंग, 2 टुकड़ा दाल चीनी और 4 बड़ी इलाइची डालिये, इन सब को टमाटर के साथ उबलने दीजिये, टमाटर के साथ ही पीस कर छान लीजिये।(VIDEO: MLA की पत्नी एक्ट्रेस की फोटो हुई वायरल अब लगा यह आरोप) छाने हुये पल्प को उपरोक्त तरीके से ही चीनी और काला नमक डाल कर टमाटर सास को गाड़ा होने तक पका लीजिये।

आपको टमाटर सास में प्याज और लहसन का स्वाद चाहिये तब कटे हुये टमाटर के साथ 3 – 4 प्याज और 10-12 लहसन की कली छील काट कर उबालिये,(VIDEO: जंगल में लड़का और लड़की करते मिले ये शर्मनाक काम) बिलकुल उपरोक्त तरीके से टमाटर सास बनाकर तैयार कर लीजिये।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE