Home World Asia News पाकिस्तान में रईस के बैन का विरोध तेज हुआ

पाकिस्तान में रईस के बैन का विरोध तेज हुआ

0
पाकिस्तान में रईस के बैन का विरोध तेज हुआ
raees banned in pakistan as authorities claim SRK starrer undermines islam
raees banned in pakistan as authorities claim SRK starrer undermines islam
raees banned in pakistan as authorities claim SRK starrer undermines islam

मुंबई। पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड द्वारा शाहरुख खान की फिल्म रईस को बैन किए जाने के फैसले का पाकिस्तान में ही विरोध तेज होता जा रहा है।

मिली खबरों के मुताबिक वहां के सिनेमाघरों के मालिकों के संगठन की ओर से देश के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को एक पत्र लिखकर इस मामले में दखल देने की मांग की गई है। इस पत्र में इस बैन को हटाने के लिए जरुरी कार्रवाई की मांग भी की गई है।

पत्र में सेंसर बोर्ड के फैसले पर हैरानी जताते हुए कहा गया है कि दुनिया भर के मुस्लिम देश इस फिल्म को देख रहे हैं और सिर्फ हमारे यहां के सेंसरबोर्ड को इसके इस्लामिक मूल्यों के खिलाफ होने की बात पता चली है।

पत्र में सरकार का ध्यान इस तरफ भी खींचा गया है कि सेंसर बोर्ड के फैसले से पाइरेटेड सीडीज के कारोबार में तेजी आई है। जो लोग आ तक सिनेमाघरों में रईस को देखने का इंतजार कर रहे थे, वे इस फैसले के बाद गैरकानूनी रुप से पाइरेटेड सीडीज खरीदकर इस फिल्म को देख रहे हैं।

इससे सबसे ज्यादा नुकसान थिएटर मालिकों का होगा, जिन्होंने ऊंची कीमत देकर इस फिल्म को पाक के थिएटरों में दिखाने के अधिकार खरीदे हैं। पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से मिली खबर में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दफ्तर से ये पत्र कानूनी मंत्रालय को आगे भेजा गया है और इस बारे में कानूनी विकल्पों पर विचार करने को कहा गया है।

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि पाक सरकार भी इस बैन को सही नहीं मानती और बीच का कोई रास्ता निकालने की कोशिशें तेज हो गई हैं। संकेत मिल रहे हैं कि अगले सप्ताह तक इस बारे में कोई फैसला सरकारी स्तर पर हो सकता है, जिसमें सेंसर बोर्ड से अपने फैसले पर फिर से विचार करने को भी सरकार कह सकती है।

एक चर्चा इस मामले को वहां की अदालत भी ले जाने को लेकर हो रही है, लेकिन सरकार द्वारा जल्दी ही रास्ता निकालने के वादे को देखते हुए अदालत जाने के विकल्प को रोक दिया गया है।

रईस को इस महीने के आखिर तक पाकिस्तान के थिएटरों में रिलीज होना था, लेकिन वहां के सेंसर बोर्ड ने ये कहते हुए इसकी रिलीज पर बैन लगा दिया कि इस फिल्म के किरदार इस्लाम को बदनाम करते हैं और मुस्लिमों को अपराधी और आतंकवादी सााित करते हैं।

सेंसर बोर्ड की दलील थी कि एक इस्लामिक देश में कोई ऐसी फिल्म रिलीज नहीं की जा सकती, जिसमें मुस्लिम किरदारों को इतना नकारात्मक दिखाया गया हो। भारत में रईस के साथ रिलीज हुई राकेश रोशन की कााबिल को पाकिस्तान में रिलीज होने के लिए वहां के सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिल गई और फिल्म वहां अच्छा कारोबार कर रही है।

एक अन्य खबर में कहा गया है कि कााबिल के बाद पाकिस्तान में एक और बालीवुड की फिल्म को रिलीज करने का रास्ता साफ हो गया है। भारत में रिलीज होने जा रही तापसी पन्नू और अमित शाद की फिल्म रनिंग शादी.काम को वहां के सेंसर बोर्ड ने क्लीयर कर दिया है।