Home Breaking राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया

0
राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकतार्ओं के उत्साह और जोश के बीच सोमवार को पार्टी मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष के पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

राहुल ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं कमलनाथ, मोतीलाल वोरा, शीला दीक्षित, अहमद पटेल और अशोक गहलोत की मौजूदगी में नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित नेताओं के साथ बातचीत कीं और उनकी शुभकामनाएं स्वीकार की।

राहुल का चुनाव मात्र औपचारिकता है क्योंकि पार्टी के शीर्ष पद के लिए कोई अन्य उम्मीदवार मैदान में नहीं है और उनके पक्ष में 90 से अधिक नामांकन दाखिल किए जाने की संभावना है।

राहुल 1998 में पार्टी की अध्यक्ष बनीं अपनी मां सोनिया गांधी का स्थान लेंगे जिन्होंने सबसे लंबे समय तक कांग्रेस प्रमुख का पद संभाला है।

कांग्रेस के सैकड़ों समर्थक पार्टी के शीर्ष पद के नामांकन दाखिल होने से पहले पार्टी कार्यालय में एकत्र हुए। राहुल गांधी जनवरी 2013 में कांग्रेस के उपाध्यक्ष बने थे।

नामांकन से पहले प्रणब, मनमोहन से मिले राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आशीर्वाद लिया। प्रणब ने गांधी-नेहरू परिवार के वंशज को तिलक लगाकर और गले लगाकर आशीर्वाद दिया।

मुखर्जी से यहां उनके आवास पर मुलाकात करने के बाद राहुल ने यहां पार्टी मुख्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की।

राहुल ने यहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी कार्यालय में मनमोहन सिंह और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं कमल नाथ, मोतीलाल वोरा, शीला दीक्षित, अहमद पटेल और अशोक गहलोत की मौजूदगी में नामांकन-पत्र पर हस्ताक्षर किए।

राहुल के समर्थन में 90 सेट से ज्यादा नामांकन दाखिल होने की उम्मीद है, जिनका चुनाव महज औपचारिकता भर है। क्योंकि पार्टी के शीर्ष पद के लिए कोई अन्य उम्मीदवार नहीं है। राहुल अपनी मां सोनिया गांधी की जगह पार्टी की कमान संभालेंगे, जो 1998 से पार्टी की अध्यक्ष हैं।