Home Breaking राहुल गांधी ट्विटर हैकिंग मामले में ट्विटर ने दिया जवाब

राहुल गांधी ट्विटर हैकिंग मामले में ट्विटर ने दिया जवाब

0
राहुल गांधी ट्विटर हैकिंग मामले में ट्विटर ने दिया जवाब
Rahul Gandhi Twitter hacking : IP addresses from five countries used, delhi police told
Rahul Gandhi Twitter hacking
Rahul Gandhi Twitter hacking : IP addresses from five countries used, delhi police told

नई दिल्ली। राहुल गांधी और कांग्रेस की आफिशियल ट्विटर अकाउंट हैकिंग मामले में ट्विटर ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को अपना जवाब सौंप दिया है।

ट्विटर ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को बताया कि संदिग्धों द्वारा ट्विटर आईपी एड्रेस अकाउंट्स पांच से ज्यादा देशों से इस्तेमाल किए गए हैं। इन देशों में स्वीडन, रोमानिया, यूएस, कनाडा और थाइलैंड शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया था। हैकर्स ने कांग्रेस पार्टी और गांधी परिवार को लेकर कई आपत्तिजनक ट्विट किए थे। दूसरे दिन कांग्रेस पार्टी का आफिशियल ट्विटर अकाउंट भी हैक कर लिया गया था।

मामले की जांच दिल्ली पुलिस की साइबर सेल कर रही है। आईटी एक्ट 2000 का सेक्शन 67 कहता है कि इस तरह के मामले में पहली बार दोषी करार दिए जाने पर तीन साल तक की सजा और पांच लाख तक का जुर्माना हो सकता है, जबकि दूसरी बार या उसके बाद भी दोष साबित हुआ तो सजा की अवधि बढ़ा कर पांच साल और जुर्माने की रकम बढ़कर दस लाख हो सकती है।

कानून में साफ लिखा है कि अगर आप इस तरह की सामग्री को आगे बढ़ा रहे हैं तो आप फंस सकते हैं। इसलिए जब भी आप हैक हुए अकाउंट की सामग्री को रिट्वीट या शेयर करें तो बेहद सावधानी बरतें।

फिलहाल पुलिस अब मामले की गम्भीरता देखते हुए आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है। ट्विटर से मिली जानकारी को आधार बनाते हुए दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने जांच तेज कर दी है। पुलिस के मुताबिक इस मामले में जल्द ही कुछ गिरफ्तारियां सम्भव है।