Home Business रेल, बस और मेट्रो में बंद हुआ पुराना 500 का नोट

रेल, बस और मेट्रो में बंद हुआ पुराना 500 का नोट

0
रेल, बस और मेट्रो में बंद हुआ पुराना 500 का नोट
Railways, metro, bus and subway won't accept Rs 500 notes after dec 10
Railways, metro, bus and subway won't accept Rs 500 notes after dec 10
Railways, metro, bus and subway won’t accept Rs 500 notes after dec 10

नई दिल्‍ली। अब 500 के पुराने नोट आधी रात से मेट्रो, ट्रेन और बस में नहीं चलेंगे। शुक्रवार को सरकार ने इस आशय का आदेश जारी किए हैं। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि पुराने नोट का प्रयोग अब काफी कम हो गया है।

दूसरी ओर डिजिटल लेन-देन के लिए भी कई अहम कदम सरकार ने उठाए हैं। ऐसे में अब से रेलवे, बस और मेट्रो में 500 के पुराने नोटों का चलन बंद कर दिया गया है।

वहीं अब भी हाउस एवं प्रॉपर्टी टैक्‍स, स्‍टॉम्‍प ड्यूटी के अलावा नेशनल हाइवे पर बने टोल प्‍लाजा पर 200 रुपए से अधिक का भुगतान करने पर 500 रुपए का पुराना नोट लिया जा रहा है। 500 का नोट पेट्रोल पंपों पर भी लिया जा रहा है। यहां यह 15 दिसम्बर तक चलेंगे।

उल्लेखनीय है कि आठ नवम्बर की रात को सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए थे। इसके बाद केवल सरकारी डिपार्टमेंट के अलावा टोल प्‍लाजा, पेट्रोल पम्‍प, सरकारी अस्‍पतालों में ये नोट लिए जा रहे थे।

उस समय कहा गया था कि इन जगहों पर 31 दिसम्बर तक पुराने नोट चलेंगे, लेकिन 24 नवम्बर के बाद सरकार ने पुराने नोट का चलन धीरे-धीरे कम कर दिया। पहले 1000 रुपए के नोट को पूरी तरह बंद किया गया।

https://www.sabguru.com/plastic-currency-notes-introduced-india-know-polymer-banknotes/

https://www.sabguru.com/supreme-court-asks-9-questions-from-government-over-demonetisation/