Home Latest news उदयपुर में बारिश जारी, बूझड़ा पुलिया टूटी 

उदयपुर में बारिश जारी, बूझड़ा पुलिया टूटी 

0
उदयपुर में बारिश जारी, बूझड़ा पुलिया टूटी 

सबगुरु न्यूज़ उदयपुर। उदयपुर में दो दिन से लगातार चल रही बारिश ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। आज रविवार को भी सुबह से बारिश का दौर जारी है और काली घटाएं छाई हुई हैं।

इस बारिश से झीलों में पानी की आवक इतनी बढ़ा दी कि पिछोला, फतहसागर और उदयसागर के गेट और ज्यादा खोलने पड़े हैं। उदयपुर शहर के बीच से गुजरने वाली आयड़ नदी में भी जलस्तर बढ़ गया है। आयड़ नदी में पानी करीब तीन फीट से अधिक चल रहा है। इससे शहर वेनिस की तरह लगने लगा है।

शहर के बीच से बहती आयड़ नदी को देखने के लिए लोग भी पहुंच रहे हैं। इधर, पिछोला झील में पानी लाने वाली सीसारमा नदी पर बूझड़ा गांव में बनी पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई।

सीसारमा नदी शनिवार सुबह से ही पांच फीट से ऊपर बह रही है। इस नदी के वेग से बूझड़ा इलाके में बनी पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा हैं। इसके चलते पुलिया का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त भी हो गया है। पुलिया के खतरनाक हो जाने के बाद भी लोग जान खतरे में डालकर अपने वाहन निकालने से चूक नहीं रहे हैं और लापरवाही के चलते बडे़ हादसे को न्योता दे रहे हैं।

पुलिया टूटने की सूचना मिलने पर कई ग्रामीण भी नदी के किनारे जमा हो गये। दूसरी ओर पानी की लगातार आवक के चलते पिछोला झील और फतहसागर झील ओवरफ्लो चल रही है जिससे आयड़ नदी में पानी का बहाव काफी तेज है।

पिछोला में सीसारमा और अन्य स्रोतों से पानी की आवक इतनी तेज की स्वरूपसागर (पिछोला झील का ही हिस्सा) के काले किंवाड़ साढ़े तीन फीट खोले गए। इसके बावजूद स्वरूपसागर पर चादर चल रही थी। इससे पानी गुमानिया नाले से होता हुआ आयड़ नदी में पहुंच रहा है। यूआईटी पुलिया से गुजरने वाले पानी का बहाव इतना तेज है कि आंखें नहीं टिक रही है।

फतहसागर के सभी चारों गेट तीन-तीन इंच खोले गए हैं। इससे भी पानी सहेलियों की बाड़ी के किनारे होता हुआ गुमानिया वाले नाले में जा रहा है। इससे भी आयड़ में पानी की आवक हो रही है।

उदयपुर शहर के उत्तर में स्थित चिकलवास एनिकट से भी पूर्ण वेग से पानी आयड़ नदी में आ रहा है। आयड़ नदी यहीं से शहरी क्षेत्र में प्रवेश करती है। इस कारण उदयसागर के भी दो गेट दो-दो फीट गेट खोल दिए गए हैं। ऐसे में उदयसागर से आगे स्थित वल्लभनगर बांध के भी जल्द भरने की उम्मीद है।