Home Rajasthan Ajmer राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा शुल्क में 50 रुपए बढ़ाए

राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा शुल्क में 50 रुपए बढ़ाए

0
राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा शुल्क में 50 रुपए बढ़ाए
Rajasthan Board of of Secondary Education raises examination fees
Rajasthan Board of of Secondary Education raises examination fees
Rajasthan Board of of Secondary Education raises examination fees

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले साल से परीक्षा शुल्क में पचास रुपए अधिक वसूल करेगा।

बोर्ड ने अन्य दस्तावेजों एवं प्रतिलिपियों के शुल्क में भी भारी बढ़ौतरी की है। इससे परीक्षार्थियों और अभिभावकों की जेब पर बोझ बढ़ेगा। राजस्थान बोर्ड में वित्तीय अनियमितताओं और कुप्रबन्धन का खामियाजा आखिर बोर्ड से जुड़े करीब 20 लाख परीक्षार्थियों को ही भुगतना पड़ेगा।

बोर्ड प्रबन्ध मण्डल की शनिवार को आहूत बैठक में अहम निर्णय किए गए हैं। इनमें बोर्ड की सैकण्डरी परीक्षा परिणाम मेरिट प्रकरण भी शामिल है।


एसओजी से जांच की सिफारिश

बैठक में वर्ष 2015 की सैकण्डरी परीक्षा में गंगापुरसिटी के क्रियेटिव पब्लिक सी.सै. स्कूल से 17 परीक्षार्थियों के मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने के प्रकरण में राज्य सरकार से पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) से जाँच कराने की सर्वसम्मति से अनुशंषा की है।

प्रबन्ध मण्डल ने इस प्रकरण पर जाँच रिपोर्ट प्राप्त होने तक अस्थाई योग्यता सूची पर भी रोक लगाने का निर्णय लिया है। बोर्ड की सम्पूर्ण परीक्षा व्यवस्था परीक्षा समिति विचार करके अपनी अनुशंषा संबंधी प्रस्ताव प्रबन्ध मण्डल की आगामी बैठक में प्रस्तुत करेगी।


बोर्ड परीक्षा शुल्क में होगी 50 रुपए की वृद्धि

बोर्ड अध्यक्ष प्रो.बी.एल. चौधरी की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित बोर्ड प्रबन्ध मण्डल की बैठक में प्रस्तुत प्रस्ताव अनुसार बोर्ड के वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए पारित बजट में  चालू वित्तीय वर्ष के लिए 36.81 करोड़ के घाटे का अनुमान लगाया गया है।

इस घाटे की क्षतिपूर्ति एवं परीक्षा नवाचार पर होने वाले व्यय के दृष्टिगत परीक्षा शुल्क और प्रलेखों के प्रतिलिपि शुल्क में वृद्धि का निर्णय किया गया। इसके तहत् वर्ष 2015-16 की परीक्षा शुल्क में पचास रुपए की बढ़ोतरी की गयी है।

प्रायोगिक परीक्षा शुल्क में पच्चीस रुपए प्रति विषय की बढ़ोतरी की गई है। बोर्ड दस्तावेजों के प्रतिलिपि शुल्क में आगामी 1 जुलाई से वृद्धि की जाएगी। इसके तहत् अंकतालिका प्रतिलिपि और माईग्रेशन प्रमाण-पत्र के लिए आवेदक को 100 रुपए के स्थान पर 150 रुपए अंकतालिका अंग्रेजी प्रतिलिपि के लिए 80 रुपए के स्थान पर 100 रुपये चुकाने होंगे।


लगाई जाएगी सरस्वती की प्रतिमा

बोर्ड अध्यक्ष प्रो.चौधरी ने बैठक के दौरान बोर्ड परिसर में माँ सरस्वती की प्रतिमा की स्थापना का प्रस्ताव रखा जिसे सभी सदस्यों ने ध्वनि मत से स्वीकार कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here