Home Business राजस्थान सरकार का वादा, किसानों को मिलेंगे मूंग के वाजिब दाम

राजस्थान सरकार का वादा, किसानों को मिलेंगे मूंग के वाजिब दाम

0
राजस्थान सरकार का वादा, किसानों को मिलेंगे मूंग के वाजिब दाम
support price of moong has been fixed at 5,225per quintal by Rajasthan government
moong dal
support price of moong has been fixed at 5,225per quintal by Rajasthan government

जयपुर। सहकारिता राज्यमंत्री अजयसिंह किलक ने बताया है कि अच्छे मानसून से राज्य में होने वाली मूंग की बंपर पैदावार से किसानों को अब कम मूल्य पर मूंग बेचने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि किसानों को अपनी मूंग की फसल का पूरा मूल्य मिलेगा। इसके लिए राजफेड को नोडल एजेंसी बनाकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है।

सहकारिता राज्यमंत्री ने गुरूवार को अवगत कराया कि राजस्थान राज्य क्रय-विक्रय सहकारी संघ लि. (राजफैड ) द्वारा क्रय-विक्रय सहकारी समितियों के माध्यम से राज्य के 36 केन्द्रों पर मूल्य स्थिरीकरण कोष के तहत समर्थन मूल्य 5225/- रूपए प्रति क्विंटल की दर से मूंग की खरीद होगी।

उन्होंने बताया कि उत्पादन क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए खरीद केन्द्रों की संख्या में भी वृद्धि की जा सकेगी। सहकारिता मंत्री किलक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा मूंग का समर्थन मूल्य 4800/- रूपए प्रति क्विंटल एवं बोनस 425 रू. प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

इस प्रकार किसानों को मूंग की फसल के प्रति क्विंटल 5225/- रूपए मूल्य प्राप्त हो सकेगा एवं किसानों को मूंग के अच्छे भाव प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने किसानों को मूंग की फसल का समुचित मूल्य दिलवानें के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।