Home Breaking राजस्थान रोड़वेज बसों में महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन सिस्टम

राजस्थान रोड़वेज बसों में महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन सिस्टम

0
राजस्थान रोड़वेज बसों में महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन सिस्टम

panic

जयपुर। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम देश का पहला निगम है जिसने रोड़वेज की उच्च तकनीकि युक्त बसों में महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन सिस्टम लगाने का प्रयोग शुरु किया है। इन बसों की शुरुआत बुधवार को नई दिल्ली के पंडारा रोड स्थित बीकानेर हाउस से होगी।

समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितीन गड़करी,विशिष्ठ अतिथि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी व राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री यूनुस खान होंगे।

समारोह में नेशनल वुमन कमीशन की अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम भी उपस्थित रहेंगी। राजस्थान के प्रमुख परिवहन सचिव शेलेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि शुरुआत में राजस्थान परिवहन निगम ने पायलेट प्रोजेक्ट के तहत् दस एक्सप्रेस एवं दस वातानूकुलित बसों में इस सिस्टम को लगाया है। प्रोजेक्ट के सफल रहने के बाद सभी बसों में यह सिस्टम लगाये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि बस में सफर के दौरान यदि किसी यात्री को कोई खतरा महसूस हो तो अब घबराने की आवश्यकता नही है। बसों में चालू किए जा रहे पैनिक बटन को दबाते ही एक एसएमएस वाहन का नम्बर एवं बस की लोकेशन की जानकारी तुरन्त मुख्य प्रबन्धक के पास जाएगी जिसके आधार पर वह तुरन्त प्रभाव से आवश्यक मदद उपलब्ध कराएंगे।

निकट भविष्य में इस परियोजना को महिला सुरक्षा हैल्प लाईन से भी जोडने की योजना है। इसके साथ ही वाहन के भीतर हाई रिज्यूलेशन एवं नाईट विजन युक्त सीसीटीवी वीडियो कैमरे लगाए गए हैं जो वाहन के अन्दर की समस्त गतिविधियों को रिकार्ड कर सकेंगे।