Home Headlines जयपुर राजघराने के समर्थन में सड़कों पर उतरा जन सैलाब

जयपुर राजघराने के समर्थन में सड़कों पर उतरा जन सैलाब

0
जयपुर राजघराने के समर्थन में सड़कों पर उतरा जन सैलाब
Rajmahal palace gate sealing : Jaipur's former royal family holds protest against JDA
Rajmahal palace gate sealing : Jaipur's former royal family holds protest against JDA
Rajmahal palace gate sealing : Jaipur’s former royal family holds protest against JDA

जयपुर। राज परिवार की होटल राजमहल पैलेस और इससे लगी जमीन पर जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की कार्रवाई के विरोध में गुरुवार को राजघराने के समर्थन में राजपूत समाज ने रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान सरकार और जेडीए के खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई।

पूर्व राजमाता पद्मिनी देवी की अपील पर हजारों लोग गुरुवार सुबह 11 बजे से ही सिटी पैलेस पर एकत्रित होना शुरू हो गए थे। दोपहर में सिटी पैलेस से सैंकड़ो वाहनों और पैदल मार्च करते हुए हजारों लोग रैली निकालते हुए शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए होटल राजमहल पैलेस पहुंचे। रैली में 15 हजार से अधिक लोग शामिल थे।

रैली को संबोधित करते हुए पूर्व राजमाता पद्मिनी देवी ने कहा कि जयपुर वासियों और राजपूत समाज से जो समर्थन पाकर राजपरिवार गौरवांतित हुआ है। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई सिर्फ राज परिवार की नहीं है, आज जो हमारें साथ हुआ है, कल आपके साथ भी होगा। इसलिए ना हम अन्याय होने देंगे और ना ही अन्याय सहेंगे।

जेडीए की कार्रवाई पर तल्ख टिप्पणी करते हुए पूर्व राजमाता ने कहा कि जेडीए ने बेटी (राजकुमारी दीया कुमारी) के साथ अच्छा नहीं किया। हमें नीचा दिखाया गया। मगर हम अनुशासन नहीं तोडेंग़े। उधर भीड़ ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि 24 घंटे में राजमहल पैलेस गेट खोलें।

राजपूत समाज ने जेडीसी को बर्खास्त करने, राजमहल पैलेस का मुख्य द्वार खोलने और सारे जमीनी विवाद आपसी समझौते या कोर्ट के जरिए निपटाए जाने संबंधि तीन मांगे भी सरकार के समक्ष रखी।

राजपूत समाज की रैली के मद्देनजर कानून व्यवस्था नहीं बिगड़े इसके लिए पुलिस का भारी जाप्ता तैनात किया गया था। होटल के जिस गेट को सील किया गया है, उसके चारों और बैरिकेट्स लगाकर बड़ी संख्या में पुलिस जवानों को तैनात किया गया था। हालांकि जयपुर पुलिस कमिश्नरेट ने आयोजकों को पहले ही चेता दिया था कि गेट को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि जेडीए ने गत 24 अगस्त को होटल राजमहल पैलेस से लगी जमीन को अधिगृहित करते हुए होटल के मुख्य गेट को भी सिल कर दिया था। राजपरिवार इस कार्यवाही को अनैतिक और दमनकारी बता रहा है।

भाजपा विधायक राजकुमारी दीया कुमारी ने कहा कि हमें जेडीए की एक इंच भी जमीन नहीं चाहिए, लेकिन हमारी जमीन पर कब्जा नहीं होने देंगे। एक दिन पहले ही पद्मिनी देवी ने एक विज्ञापन के जरिए आमजन से जेडीए की कार्यवाही के खिलाफ उनका साथ देने की अपील की है।