Home Business रजनीश कुमार होंगे एसबीआई के नए अध्यक्ष

रजनीश कुमार होंगे एसबीआई के नए अध्यक्ष

0
रजनीश कुमार होंगे एसबीआई के नए अध्यक्ष
Rajneesh Kumar to take over as the new SBI chairman
Rajneesh Kumar to take over as the new SBI chairman
Rajneesh Kumar to take over as the new SBI chairman

मुंबई। सरकार ने बुधवार को भौतिकी से परास्नातक करने वाले और बाद में पेशेवर बैंकर बने रजनीश कुमार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। कुमार फिलहाल एसबीआई के प्रबंध निदेशक हैं और वह अरुं धती भट्टाचार्य का स्थान लेंगे। भट्टाचार्य का बढ़ा हुआ कार्यकाल छह अक्टूबर को समाप्त हो रहा है।

रजनीश कुमार ने अपनी नियुक्ति पर कहा कि यह मेरे लिए सचमुच गौरव की बात है कि मुझे एसबीआई का नेतृत्व ऐसे समय दिया गया है जब भारत वृद्धि के लिए तैयार है।

तीन वर्षीय कार्यकाल के लिए नियुक्त किए गए कुमार ने कहा कि वह अपने सहयोगियों की मदद से अपनी क्षमता का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल कर बैंक के लिए काम करेंगे।

खेल के शौकीन और विज्ञान बैकग्राउंड के कुमार की वर्ष 1980 में प्रोबेशनरी अधिकारी के तौर पर एसबीआई में नियुक्ति हुई थी।

26 मई 2015 को उन्हें एसबीआई के चार प्रबंध निदेशकों में से एक के लिए चुना गया और खुदरा बैंकिंग समेत पेमेंट और डिजिटल बैंकिग की जिम्मेदारी दी गई।

इससे पहले उन्होंने एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला। उन्हें बड़े ऋण, प्रोजेक्ट वित्तीय, खुदरा बैंकिंग और फोरेक्स संभालने का लंबा अनुभव है।

एसबीआई से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यो के लिए विदेश में काम करने के अलावा उन्होंने पूर्वोत्तर में मुख्य जनरल मैनेजर समेत अन्य जिम्मेदारियों को बड़ी ही कुशलता से निभाया है।