Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
rajyavardhan singh rathore addressing women's conference at bansur village in Alwar district
Home Rajasthan Alwar महिला विकास से ही देश का उत्थान संभव : राज्यवर्धन राठौड

महिला विकास से ही देश का उत्थान संभव : राज्यवर्धन राठौड

0
महिला विकास से ही देश का उत्थान संभव : राज्यवर्धन राठौड
Minister of State for Information & Broadcasting rajyavardhan singh rathore
Minister of State for Information & Broadcasting rajyavardhan singh rathore
Minister of State for Information & Broadcasting rajyavardhan singh rathore

जयपुर। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि देश की आधी आबादी महिलाएं हैं एवं इस शक्ति के उत्थान से ही देश का उत्थान संभव हो पाएगा। इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार महिला शक्ति को आगे बढाने पर विशेष जोर दे रही है।

कर्नल राठौड़ बानसूर के नारायणपुर गांव में शनिवार को आयोजित महिला सम्मेलन को संबांधित कर रहे थे। कर्नल राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला शक्ति के महत्व को समझा और ‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ’जैसी महत्वपूर्ण योजना लेकर आए ताकि देश की बेटिया पढें-लिखें और आगे बढें।

नारी शक्ति आगे बढेगी तो घर और गांव आगे बढेगा और इसी से देश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया है एवं उज्जवला और स्वच्छता मिषन जैसी योजनाएं शुरू की हैं।

कर्नल राठौड ने कहा कि उज्ज्वला योजना से उन मांताओं को लाभ मिलेगा जो चूल्हा फूंक कर खाना बनाती थीं। आज प्रधानमंत्री की एक अपील से देश के एक करोड लोगों ने गैस सब्सिडी छोड दी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले तीन सालों में उज्ज्वला योजना के तहत देष में पांच करोड गैस कनेक्षन दिए जाएंगे। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री ने कहा कि जयपुर ग्रामीण क्षेत्र की हर पंचायत में खेल मैदान बनाएं जाएंगे ताकि हमारे युवाओं के लिए खेल के पूरे साधन उपलब्ध हों।

उन्होंने कहा कि सेना भर्ती की तैयारी के लिए जयपुर ग्रामीण लोक सभा क्षेत्र की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन मैदान तैयार करवाए गए हैं। सेना की भर्ती करने वाले अधिकारी आने वाले दिनों में इन मैदानों में आकर युवाओं को सेना भर्ती का प्रशिक्षण देंगे।