Home Latest news दण्डवत् यात्रा करते रामदेवरा पहुंचेंगे लोटन बाबा 

दण्डवत् यात्रा करते रामदेवरा पहुंचेंगे लोटन बाबा 

0
दण्डवत् यात्रा करते रामदेवरा पहुंचेंगे लोटन बाबा 

 

सबगुरु न्यूज उदयपुर। राखी के बाद से ही मारवाड़ स्थित रामदेवरा जाने वाले जातरुओं की पद यात्रा शुरू हो जाती है। यह यात्रा रूणीचा में भादवी सुद बीज पर लगने वाले मेले तक चलती है। हिन्दू यहां बाबा रामदेव को मत्था टेकने पहुंचते हैं, वहीं मुस्लिम रामशाह पीर की जियारत करने आते हैं। यह मसला सिर्फ राजस्थान का नहीं, अपितु पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भी बाबा के भक्त रामदेवरा रूणीचा पहुंचते हैं।

मध्यप्रदेश और दक्षिणी राजस्थान से जाने वाले लोग उदयपुर अंचल से गुजरते हैं। इस दौरान श्रद्धा के अलग-अलग संकल्प देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक श्रद्धालु उदयपुर अंचल से गुजरा तो सभी देखते रह गए।
यह श्रद्धालु प्रकाश राव उर्फ लोटन बाबा हैं। गुजरात में जुगलपुरा के रहने वाले प्रकाश राव पिछले चार साल से दण्डवत करते रूणीचा पहुंचते हैं। चूंकि ये पदयात्रा नहीं करते बल्कि दण्डवत लगाते लोटते हुए यात्रा पूरी करते हैं, इसलिए लोग इन्हें लोटन बाबा के नाम से जानते हैं। ये जिस मार्ग से गुजरते हैं इनको जानने वाला बाबा के भक्त इनका स्वागत करते हैं।
लोटन बाबा प्रकाश राव अपनी यात्रा के दौरान उदयपुर जिले के मावली पहुंचे। वहां उन्होंने बताया कि वे राखी के पहले से यात्रा पर निकले हुए हैं। करीब डेढ़ माह में मावली तक पहुंचे हैं। उन्हें रूणीचा पहुंचने में अब करीब एक माह और लगेगा। लोटन बाबा की यह पांचवीं लोटन यात्रा है।