Home Sirohi Aburoad माउण्ट आबू में बैठक पर्यटन कर राठौड ने लगवाई डीएलओ की हाजिरी

माउण्ट आबू में बैठक पर्यटन कर राठौड ने लगवाई डीएलओ की हाजिरी

0
माउण्ट आबू में बैठक पर्यटन कर राठौड ने लगवाई डीएलओ की हाजिरी
minister incharge rajendra rathode and dlo's in meeting in mount abu
minister incharge rajendra rathode and dlo's in meeting in mount abu
minister incharge rajendra rathode and dlo’s in meeting in mount abu

sabguru news-सिरोही।  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आयुर्वेद, ईएसआई एवं संसदीय सचिव मामलात विभाग मंत्री  एवं जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड जिले के माउण्ट आबू में  बैठक पर्यटन किया। इसमें जिले के सभी डीएलओ ने हाजिरी लगाई। ढीली प्रशासनिक मशीनरी को एक दिन के लिए फिर से राठौड ने प्रशासनिक मशीनरी को जिला मुख्यालय पर जनता के कामों की बजाय यात्रा और बैठक में व्यस्त कर दिया। इस दौरान उन्होंने पूर्व बैठकों की तरह अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। बाद में भाजपा की बैठक ली। पूर्व की तरह ही रात्रि विश्राम माउण्ट आबू में ही करेंगे।

राठौड नगर पालिका पुस्तकालय में बैठक में कहा कि जन कल्याण के कार्यो में जन प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से शामिल करें इसमें किसी भी प्रकार लापरवाही नहीं बरती जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्घारा कराये जा रहें अनेकानेक विकास कार्यो व जन कल्याण के कार्यो में जन प्रतिनिधियों की भागीदारी अधिकारी आवश्यक रूप से तय करें इसमें कौताही नहीं बरतें।
उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते है और वहां की स्थानीय समस्याओं का समाधान सरला पूर्वक करने में सक्षम होते है। उन्होंने कहा कि आगामी पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों में आवश्यक रूप से जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए ताकि वहां के क्षेत्रों को स्थानीय निवासियों को इन शिविरों का लाभ अधिकाधिक मिल सके।
उन्होंने कहा कि शिविरों में तकरीबन 13 विभाग हिस्सा लेंगे , जिससे कि कई समस्याओं का समाधान मौके पर ही संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी अपनी उपस्थिति इन शिविरों में आवश्यक रूप से देंगे साथ ही यदि किसी कारण वश वे अनुपस्थित है, तो इसकी सूचना जिला कलघ्टर को देंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि दिए गए निर्देशों को पालना नहीं की गई तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त संबंधित विभागों के अधिकारी 7 दिन पूर्व ही इन शिविरों की तैयारियां करें ताकि कराये जाने वाले कार्य मौके पर ही करवाये जा सके। उन्होंने कहा कि व्यघ्तिगत लाभ की योजनाओं में मौके पर ही स्वीकृतियां जारी की जानी है, सभी आवश्यक दस्तावेज व प्रपत्र तैयार करवाएं जाए। उन्होंने कहा कि पंचायत समितिवार शिविरों के आयोजन के लिए नोडल अधिकारी भी नियुघ्त किये गए है। उन्होंने निर्देश दिए कि इन शिविरो से पूर्व पेम्पलेट एवं जन प्रतिनिधियों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए। बैठक में राठौड द्वारा मुख्यमंत्री घोषणाओं, बजट घोषणा, सुराज संकल्प बिन्दुओं, मुख्यमंत्री द्वारा प्रदत्त निर्देश  का क्रियान्वयन एवं मंत्री समूह के भ्रमण के निर्देशों की पालना, आपका जिला आपकी सरकार में प्रदत्त निर्देश की पालना के संबंध में भी निर्देश दिए।
प्रभारीमंत्री ने सरूपंगज में सीनियर गर्ल्स स्कूल में अध्यापकों की वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश जिला शिक्षाधिकारी को दिए साथ ही उन्होंने पिंडवाडा में भी अध्यापकों की कमी के बारे में चर्चा करते हुए स्कूल व महाविद्यालय में रिक्त पदों  की सूचना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने शौचालय निर्माण में शत – प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि पिंडवाडा क्षेत्र में मजदूरों की ईएसआई की जो गतिविधियॉ है उसके लिए उन्हें पिंडवाडा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से जोडने के निर्देश दिए।
विद्युत आपूर्ति पर समीक्षा कर निर्देश दिए कि जितने भी शेष कनेक्शन है, उन्हें वर्गीवृत चार्ट बनाकर प्रस्तुत करें साथ ही 10 दिन के भीतर कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेवदर में विद्युत विभाग में स्टाफ की कमी को 10 दिन में लगाने तथा ट्रीपिंग की समस्या को सुधारने के निर्देश दिए।
उन्होंने पालडी व पोसालिया में जले मीटर बदलने व ज्यादा बिल आने की शिकायत पर उस क्षेत्र में 10 दिन के भीतर-भीतर शिविर लगाकर समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेवदर में दांतराई ग्राम में पेयजल की समस्या को सुधारने तथा रेवदर शहर में दो नये ट्यूबवैल खोदने के निर्देश दिए।
उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सडको के पेचवर्क दीपावली के पूर्व ठीक से करने तथा आबू- अम्बाजी रोड को पूर्ण तरीके से ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने आबूरोड में इन्दिरा कालोनी का मुद्दा शीघ्र निस्तारण करने को कहा। मंत्री महोदय ने श्रम विभाग में स्टाफ की कमी होने से पदो को भरने के लिए पत्र लिखने के निर्देश दिए।
उन्होंने माउट आबू में ट्रीटमेंट प्लाट के लिए ठीक से सर्वे कर रिपोर्ट देने के निर्देश के साथ ही पूरी जांच के लिए एक कमेटी बनाने को कहा व सिवरेज पानी की भी जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने मां बाडी केन्द्र खोलने के प्रस्ताव बनाने के निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी को दिए। राठौड ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि छात्रावासों की जांच करें जहां पर सडक नहीं है, उनकी एक रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होंने माउट आबू में लडकों के छात्रावास के लिए एक महीने के भीतर वर्क आदेश जारी करें। राठौड ने सिरोही में लॉ कालेज पुनः चालू करवाने पर भी चर्चा की।
-बैठक में रखी समस्याएं
जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने अध्यापको के पद रिक्त होने, बनास नदी पर डम्पिंग यार्ड , यातायात व्यवस्था ठीक करने, रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने बीज वितरण व अन्य , आबू-पिंडवाडा समाराम गरासिया ने अपने क्षेत्र की समस्या व भाखर क्षेत्र की समस्याओं को रखा, भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चौधरी ने अध्यापकों की कमी व अन्य स्थानीय समस्याओं से अवगत कराया, यूआईटी अध्यक्ष सुरेश कोठारी ने भी यूआईटी से संबंधित प्रकरणें के बारे में बताते हुए समाधान की बात रखी। जबकि  शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य ने गलग जगह पर एमआई टैंक बनाने, शिविरों में पट्टे देने, नगरपरिषद सिरोही के सभापति ताराराम माली ने सिरोही में बिलानाम जमीन आवंटन करने की बात रखी तथा साली गांव में जमीन के बदले जमीन एवं अतिक्रमण का मुद्दा रखा। आबूपर्वत के नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश थ्रिंगर, आबूरोड नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश सिंदल, शिवगंज नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती कंचन सोंलकी व पिंडवाडा नगरपालिका  की अध्यक्ष श्रीमती खुश्बू राजपुरोहित  व अन्य प्रतिनिधियों ने मंत्री महोदय को समस्याओं से अवगत कराते हुए समस्याओं का समधान करने को कहा।
बैठक में  प्रभारी सचिव कुलदीप राका ने पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर में जन प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि हर शिविर के बारें में पूर्व ही प्रचार-प्रसार कर आम जन को बताएं ताकि अधिकाधिक लाभ पहुचाया जा सके। उन्होंने कहा कि 13 विभागों की सहभागीता इन शिविरों में निश्चित की गई है। सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी अपनी उपस्थिति आवश्यक रूप दें साथ ही शिविर समाप्ति के पश्चात् सभी प्रगति रिपोर्ट समय पर भेजे ।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी सजग रहकर कार्य करें तथा जो भी कार्य किये जाने है, उसे तत्परता से करें तथा दिए गए निर्देशों को गंभीरता से लेकर कार्य करें। जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मीणा ने बैठक में अब तक की गई प्रगति से प्रतिवेदन से अवगत कराया साथ ही जिला पुलिस अधीक्षक संदीप चौहान ने जिले में कानून व्यवस्था एवं उनसे संबंधित प्रकरणें के बारें में जानकारी दी । बैठक में  समस्त उपखंड अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारीगण , विकास अधिकारी , तहसीदार समेत अन्य जन उपस्थित थे।