Home Breaking सिरोही के अणगौर बांध का ओवर फ्लो का उपरी हिस्सा टूटा, अब आगे क्या!

सिरोही के अणगौर बांध का ओवर फ्लो का उपरी हिस्सा टूटा, अब आगे क्या!

0
सिरोही के अणगौर बांध का ओवर फ्लो का उपरी हिस्सा टूटा, अब आगे क्या!
damaged overflow of angore dam of sirohi
damaged overflow of angore dam of sirohi

परीक्षित मिश्रा(सबगुरु न्यूज)-सिरोही। सिरोही जिला मुख्यालय की पेयजल आपूर्ति का प्रमुख स्रोत अणगौर बांध का ओवर फ्लो का उपरी हिस्सा करीब चार-पांच फीट उंचाई और करीब 80 मीटर लम्बाई तक टूट गया।

इससे 22 फीट गेज वाले अणगौर बांध में फिलहाल 19 फीट गेज नजर आ रहा है। जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता जेपी शर्मा ने बताया कि बांध को शेष हिस्सा सुरक्षित है। इस पर पूरी नजर रखी जा रही है।
-आखिर क्यों टूटा अणगौर बांध
अणगौर बांध के ओवर फ्लो का उपरी हिस्सा टूटने का प्रमुख कारण इसकी डिजायन थी। इसका निर्माण 1980 अस्सी में शुरू हुआ और इसका डिजायन 1960 से 1970 के इसके कैचमेंट में हुई बारिश से आवाह क्षेत्र में आने वाले पानी की मात्रा के अनुसार तैयार किया गया। अणगौर बांध में माउण्ट आबू का पानी आता है।

माउण्ट आबू के पिछले हिस्से से वास्तानेश्वर से होकर यह पानी वाडेली नदी से धांता और फिर अणगौर बांध में पहुंचता है। माउण्ट आबू में जो बारिश पिछले 48 घंटे में हुई है उतनी बारिश 1960 से लेकर अब तक के ज्ञात रेकाॅर्ड में नहीं हुई है। यहां पर सालाना बारिश के औसत 1437 मिलीमीटर है और अब तक यहां पर 2400 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है और यह अनवरत जारी है।

यह आंकडा सालाना बारिश के औसत से भी 165 प्रतिशत ज्यादा है। आम तौर पर डिजायनिंग में सालाना बारिश के औसत से 10- 20 प्रतिशत अतिरिक्त बारिश होने से इतना ही अतिरिक्त पानी की आवक मानकर बांधों का डिजायन तैयार किया जाता है। इस बार की बारिश में डिजायनिंग का यह एस्टीमेट ही फेल हो गया।

1960 से अब तक इतनी बारिश माउण्ट आबू में नहीं हुई, जितनी इन दो दिनों में हुई है। इससे अणगौर बांध में उसे तैयार करते वक्त बनाई गई डिजायन से ज्यादा पानी की आवक हुई और इसका ओवरफ्लो पहली बार इसकी दीवार पर बने फुट ओवरब्रिज को भी पार करके निकला। ऐसे में ओवर फ्लो का उपरी हिस्सा इसमें माउण्ट आबू के आ रहे अकूत पानी के दबाव और झटके को झेल नहीं पाया और करीब 80 फीट लम्बाई तक चार-पांच फीट तक टूट गया।
-अब आगे क्या
जल संसाधन विभाग के एक्सईएन जेपी शर्मा ने बताया कि अणगौर बांध की क्षमता 495 एमसीएफटी है। इसकी ओवरफलो की दीवार 137 मीटर लम्बी और गेज 22 फीट का है। वहां पर बांध का जायजा लेने पहुंचे एईएन की रिपोर्ट के अनुसार ओवरफ्लो के टूटने के बाद बांध का गेज 19 नजर आ रहा है। ऐसे में बांध में 18 फीट पानी रहेगा। उन्होंने दावा किया कि पानी की गति कम होते ही इसे तुरंत ठीक कर दिया जाएगा और इस बारिश के सीजन में ही फिर से इसका गेज 22 फीट तक कर दिया जाएगा।
-इनका कहना है…
अणगौर बांध में इसकी डिजायन से ज्यादा पानी की आवक हुई है, इस कारण इसके ओवरफ्लो का उपरी हिस्सा टूट गया। बांध का शेष हिस्सा सुरक्षित है। इस पर नजर रखे हुए हैं। जिले के शेष बांध भी सुरक्षित है।
जेपी शर्मा
एक्सईएन, जल संसाधन विभाग, सिरोही।