Home World Europe/America संयुक्त राष्ट्र : सुरक्षा परिषद में सुधार प्रक्रिया फिर शुरू

संयुक्त राष्ट्र : सुरक्षा परिषद में सुधार प्रक्रिया फिर शुरू

0
संयुक्त राष्ट्र : सुरक्षा परिषद में सुधार प्रक्रिया फिर शुरू
reform for United Nations security council
reform for United Nations security council
reform for United Nations security council

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लैजकैक बातचीत के लिए दो नए सह अध्यक्षों की नियुक्ति और इस प्रक्रिया को जल्द शुरू करने के आह्वान के साथ सुरक्षा परिषद सुधार प्रक्रिया की दोबारा शुरुआत की।

उन्होंने महासभा में सुरक्षा परिषद सुधार प्रकिया पर मंगलवार को कहा कि प्रयास करने का समय समाप्त हो गया, अब यह समय कार्रवाई करने का है।

सुधार की जरूरत की महत्ता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि निर्णय जिंदगी और मौत के बीच अंतर पैदा कर सकता है, क्योंकि सुरक्षा परिषद शांति और सुरक्षा बनाए रखने की जिम्मेदारी वाला संयुक्त राष्ट्र का संगठन है।

पिछले सप्ताह उन्होंने जॉर्जिया के काहा इमनाड्जे को स्थायी प्रतिनिधि और संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) के लाना जकी नुस्सीबेह को अंतर-सरकारी वार्ता(आईजेएन) का सहअध्यक्ष नियुक्त किया।

लैजकैक ने कहा कि हम यथासंभव जल्द से जल्द शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि योजना की स्वीकृति के लिए आईजीएन के ‘पूर्ण कैलेंडर’ को प्रचारित किया जाएगा।

लैजकैक ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि यह वार्ता के हमारे स्तर को बढ़ाएगा और इससे सभी प्रतिनिधियों के बीच सहयोग बढ़ेगा।

जार्जिया ने भारत की इच्छा के अनुरूप परिषद में स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने का समर्थन किया है। यूएई ने भी परिषद में भारत को स्थायी सीट दिए जाने का समर्थन किया है।