न्यूयार्क में भारतीय कला प्रदर्शनी के लिए मदद करेगा रिलायंस फाउंडेशन

Reliance Foundation to fund Indian art exhibition at New York
Reliance Foundation to fund Indian art exhibition at New York

न्यूयॉर्क। मेट्रोपालिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट ने घोषणा की है कि मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के स्वामित्व वाला भारतीय परोपकारी संगठन रिलायंस फाउंडेशन ने भारतीय कला की पहुंच व्यापक करने और उन्हें मंच प्रदान करने के लिए प्रदर्शनियों को सहयोग देने का वादा किया है।

इस कला संग्रहालय के अध्यक्ष व सीईओ डेनियल एच. वाइस ने कहा कि यह एक शानदार प्रतिबद्धता है, जिसका सीधा प्रभाव संग्रहालय और जिन प्रदर्शनियों को वह अपने साल भर आने वाले लाखों आगंतुकों के लिए पेश करता है, उन पर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि एक वैश्विक संस्थान के रूप में हम दुनिया के हर कोने की कला के स्वरूप को जानने और उसे प्रदर्शित करने के लिए समर्पित हैं, जो सिर्फ हामरे दोस्तों की उदारता के जरिए ही संभव है। नीता और मुकेश अंबानी वास्तव में दूरदर्शी हितकारी हैं और इस अर्थपूर्ण उपहार के लिए हम उनके बहुत आभारी हैं।

पहली प्रदर्शनी में फोटोग्राफर रघुबीर सिंह की तस्वीरों के जरिए गंगा के किनारे आधुनिकतावाद को दर्शाया जाएगा, जो 11 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

बाकी प्रदशर्नियों में पहली सदी ईसा पूर्व की बुद्ध काल की कला से लेकर चौथी सदी ईसवी और 17वीं सदी की मुगल कला और समकालीन कला को दर्शाया जाएगा।

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक व अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा कि भारत के पास एक समृद्ध कला की विरासत और संस्कृति है जो तीसरी-चौथी सदी ईसवी पूर्व में पाया जा सकता है।

रिलायंस फाउंडेशन का मिशन दुनिया भर के विभिन्न संस्थानों में और भारत में स्थानीय भारतीय कला को उभरने का मौका देकर और मंच प्रदान कर इन मूल्यवान परंपराओं को पहचान और बढ़ावा देना है।