Home Business रिलायंस ने डिजिटल इंडिया को समर्पित किया जियो नेटवर्क

रिलायंस ने डिजिटल इंडिया को समर्पित किया जियो नेटवर्क

0
रिलायंस ने डिजिटल इंडिया को समर्पित किया जियो नेटवर्क
Reliance jio 4g launch : mukesh ambani says all voice calls will be free on jio, data at Rs 50 per GB
Reliance jio 4g launch
Reliance jio 4g launch : mukesh ambani says all voice calls will be free on jio, data at Rs 50 per GB

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल भारत’ मिशन को साकार करने के लिए रिलायंस जियो नेटवर्क लांच करने जा रही है। 5 सितंबर जियो लॉन्च दिवस होगा। इस दिन से सभी को सिम मिलनी शुरू हो जाएगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक जनरल मीटिंग को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि यह डिजिटल क्रांति का एक नया युग है। जियो के लॉन्‍च होने के बाद भारत दुनिया में टॉप 10 में होगा। जियो के इंटेरनेट डेटा रेट विश्वभर में सबसे कम होंगे और देशभर में फ्री कॉल और फ्री रोमिंग होगी।

उन्होंने कहा कि डेटा प्लान 5 पैसा प्रति एमबी या 50 रुपए प्रति जीबी से शुरू होंगे। कम डेटा उपयोग करने वालों के लिए प्रतिमाह 149 रुपये का शुल्क रहेगा, छात्रों को 25 प्रतिशत अधिक डेटा मिलेगा। जियो के माध्यम से 30 हजार छात्र वाई फाई से जोड़े जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सावल है कि हम ऐसा क्यों कर रहे हैं? अब तक भारतीय गांधीगिरी की सराहना करते थे अब हर एक भारतीय डाटागिरी करेगा। जियो भारतीयों के जीवन को बदल देगा और हर भारतीय को उनकी क्षमता का एहसास कराएगा। रिलायंस जियो का मिशन भारत को डेटा की कमी से डेटा की बहुलता तक ले जाना है।

अंबानी ने जियो के ग्राहकों के लिए पांच सितंबर से 31 दिसंबर 2016 तक ‘मुफ्त वेलकम ऑफर’ की घोषणा की, सबसे छोटी संभावित अवधि में दस करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा रिलायंस जियो के ग्राहकों को कोई रोमिंग चार्ज भी नहीं लगेगा।

उन्होंने कहा कि आज की तारीख में जियो नेटवर्क की पहुंच 18 हज़ार शहरों और 2 लाख से ज्यादा गावों तक है। मार्च 2017 तक इस नेटवर्क की पहुंच देश की 90 फीसदी आबादी तक हो जाएगी’। जियो के 10 मुख्य प्लान होंगे। जियो के डेटा रेट विश्वभर में सबसे कम होंगे।

उन्होंने कहा कि जब दिवाली या त्योहारों पर मैसेज भेजते हैं तो ऑपरेटर रेट डबल कर देते हैं, लेकिन जियो पर ऐसा नहीं होगा। 4जी एलटीई को सपोर्ट करने वाली 70 प्रतिशत डिवाइसों की देश में बिक्री हो चुकी है जो कि बहुत जल्‍द यह 100 फीसदी हो जाएगी।

15 हजार रुपए की सर्विस पहले साल मुफ्त दी जाएगी। एलवाईडी डिवाइस 2,999 से शुरू होगा और जिओ फाई की सेवा 1999 रुपए में उपलू्घध

उन्होंने कहा कि अब ग्राहक अपना बिल रियल टाइम पर भी देख सकेंगे, इसके लिए आपको महीने के अंत तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। भारत के 30,000 स्कूलों और कॉलेज में लगेगा जियो का वाई-फाई लगाया जाएगा। हर प्लान में अनलिमिटेड नाइट फ्री डाटा।