Home Business Gadget जियो ऑफर के बारे में आप लोग ये पांच बातें नहीं जानते होंगे

जियो ऑफर के बारे में आप लोग ये पांच बातें नहीं जानते होंगे

0
जियो ऑफर के बारे में आप लोग ये पांच बातें नहीं जानते होंगे
reliance-jio-offers-5-things-you-probably-didnt-know
reliance-jio-offers-5-things-you-probably-didnt-know
reliance-jio-offers-5-things-you-probably-didnt-know

रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर महीने में लॉन्च होने के बाद से इतने ऑफर पेश किए हैं कि ग्राहकों के लिए उन्हें याद रख पाना आसान नहीं है। जियो के हर ऑफर में ग्राहकों के लिए बहुत कुछ खास रहा है। चाहे शुरुआती जियो वेलकम ऑफर हो, या हैप्पी न्यू ऑफर। इसके बाद समर सरप्राइज़ ऑफर आया

लेकिन ट्राई के आदेश के बाद कुछ दिनों में ही बंद हो गया। और अब रिलायंस जियो धन धना धन ऑफर चल रहा है। इन सबके बीच कंपनी ने जियो प्राइम मेंबरशिप को भी पेश किया और ग्राहकों को वादा किया गया कि 99 रुपये वाले इस सब्सक्रिप्शन का फायदा एक साल के लिए मिलता रहेगा। लेकिन इन सारे ऑफर में कई बारीकियां हैं। और हमने पाया है कि ज़्यादातर ग्राहक इन ऑफर के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हैं। आपकी इस दुविधा को दूर करने के लिए हम आपको रिलायंस जियो के ऑफर की बारीकियों के बारे में बताएंगे।

क्या रिलायंस जियो प्राइम मेंबरशिप की वैधता एक साल की है?

मुकेश अंबानी ने इस साल फरवरी महीने में जब जियो प्राइम मेंबरशिप को पेश किया था तो कहा कि 99 रुपये का रीचार्ज कराके जियो ग्राहक आने वाले एक साल के लिए किफायती दरों में मुफ्त वॉयस कॉल और ज़्यादा डेटा का फायदा पाएंगे। जियो प्राइम मेंबरशिप रीचार्ज अब भी उपलब्ध है और जियो धन धना ऑफर का फायदा उठाने के लिए इसे रीचार्ज कराना ज़रूरी है। अगर आप आज की तारीख में जियो प्राइम मेंबरशिप लेते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि प्राइम मेंबरशिप की वैधता आज से एक साल बाद तक की है। बता दें कि चाहें आप जब भी जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन लें, इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 ही है।

क्या आपको भी 509 रुपये के रीचार्ज के बाद हर दिन मिल रहा है सिर्फ 1 जीबी डेटा?

रिलायंस जियो के हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के तहत, कंपनी ग्राहकों को इस्तेमाल करने के लिए हर दिन 4जी स्पीड में 1 जीबी डेटा देती थी। लेकिन जिन जियो प्राइम ग्राहकों को नए जियो समर सरप्राइज़ या धन धना धन ऑफर में पोर्ट नहीं किया गया है, वे 499 या 509 रुपये से रीचार्ज कराने के बावजूद हर दिन 1 जीबी डेटा ही पा रहे हैं। गैजेट्स 360 ने इस संबंध में रिलायंस जियो ग्राहक सेवा केंद्र के अधिकारी से भी बात की। यहां से जानकारी मिली कि ऐसा कुछ ग्राहकों के साथ हो रहा है, क्योंकि कंपनी अभी तक ग्राहकों को पूरी तरह से माइग्रेट नहीं कर पाई है।

समर सरप्राइज ऑफर में कराया था रीचार्ज, अब अगला रीचार्ज कब कराना होगा?

जियो समर सरप्राइज ऑफर को लेकर एक गलत अवधारणा है कि इसका फायदा सिर्फ 30 जून 2017 तक मिलेगा। रिलायंस जियो ग्राहक सेवा केंद्र से बात करने के बाद गैजेट्स 360 को जानकारी मिली कि रिलायंस जियो का हैप्पी न्यू ऑफर 15 अप्रैल 2017 तक चला था। इसके बाद समर सरप्राइज़ ऑफर औपचारिक तौर पर लागू हुआ। कंपनी की ओर से ऑफर समय के दौरान रीचार्ज करने वाले ग्राहकों को तीन महीने के लिए मुफ्त सेवाएं दी गई हैं। और जो 303 रुपये वाला पैक तीन महीने पूरे होने के बाद लागू हो जाएगा। इस पैक में ग्राहकों को 28 दिनों के लिए मुफ्त वॉयस कॉल के साथ अनलिमिटेड डेटा (हर दिन 4जी स्पीड में 1 जीबी डेटा) मिलेगा। अगर ऑफर की वैधता की तारीख को लेकर हम जोड़-घटाव करते हैं तो पाते हैं कि इस ऑफर वाले ग्राहकों को अगला रीचार्ज संभवतः अगस्त महीने में कराना होगा।

अब तक एक बार भी नहीं कराया है जियो नंबर को रीचार्ज, क्या अब भी कोई उपाय है?

पिछली बार जब हमने जियो ग्राहक सेवा केंद्र से अधिकारी से बात की थी तो हमें बताया गया कि जिन यूज़र ने अपने जियो नंबर अभी तक रीचार्ज नहीं किया है उनकी सेवाएं बंद करने की शुरुआत हो गई है। हालांकि, कई ग्राहक ऐसे थे जो कंपनी की सेवाओं का फायदा मई महीने की शुरुआत तक उठा रहे थे। कंपनी ग्राहकों को रीचार्ज करने के लिए अभी और मौके दे रही है। लेकिन मौका पर रोक किसी दिन भी लग सकती है। ऐसे में आपके पास अब भी रीचार्ज कराने का विकल्प है। आप चाहें तो किसी भी प्लान से रीचार्ज करा सकते हैं। हालांकि, जियो धन धना ऑफर का फायदा लेने के लिए आपको जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन लेना ही होगा। बता दें कि जियो धन धना ऑफर में 309 और 509 रुपये वाले पैक आम हैं। और इन प्लान की वैधता 84 दिनों की है। वहीं, आपके पास 149 रुपये का मासिक प्लान भी है जिसके लिए प्राइम सब्सक्रिप्शन होना ज़रूरी नहीं है।

मुफ्त जियो ऐप्स सब्सक्रिप्शन के लिए जियो प्राइम मेंबरशिप होना ज़रूरी है?

मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो की व्यवसायिक सेवा की शुरुआत करते वक्त कहा था कि हम अपने ग्राहकों को एक साल के लिए सभी जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मुफ्त में देंगे, यानी 31 दिसंबर 2017। हालांकि, उस वक्त ग्राहकों के पास हैप्पी न्यू ईयर ऑफर की सुविधा थी। इसके बाद जियो प्राइम मेंबरशिप आया और कुछ नए ऑफर। जियो की वेबसाइट के प्लान पेज पर साफ-साफ लिखा है कि 149 रुपये वाले गैर-प्राइम प्लान से रीचार्ज करने पर जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। हालांकि, यह सुविधा स्थाई नहीं है।

रिलायंस जियो ग्राहक सेवा केंद्र के अधिकारी ने हमें बताया कि फिलहाल ऐप का मुफ्त सब्सक्रिप्शन हर किसी के लिए है। लेकिन यह स्थाई नहीं है। संभव है कि कंपनी इस पैक के साथ अगले महीने ही मुफ्त ऐप्स सब्सक्रिप्शन बंद कर दे। लेकिन जियो प्राइम मेंबरशिप लेने पर कंपनी की ओर से 31 मार्च 2018 तक मुफ्त जियो ऐप्स सब्सक्रिप्शन का भरोसा दिलाया गया है।