Home Sirohi Aburoad सहायता विभाग के सचिव ने सिरोही में आपदा व राहत प्रबंधन की समीक्षा की

सहायता विभाग के सचिव ने सिरोही में आपदा व राहत प्रबंधन की समीक्षा की

0
सहायता विभाग के सचिव ने सिरोही में आपदा व राहत प्रबंधन की समीक्षा की
relief seceretery hemant gera taking meeting in sirohi collectret
relief seceretery hemant gera taking meeting in sirohi collectret

सबगुरु न्यूज-सिरोही। राज्य के आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग के सचिव हेमन्त गैरा ने कहा कि आपदा के तुरन्त बाद राहत गतिविधियों को तेज करें एवं सहायता राशि प्रभावित को शीघ्र उपलब्ध कराने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। वे आज रात को कलक्ट्र्ी सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए आपदा एवं राहत प्रबंधन की समीक्षा कर रहें थे।
उन्होंने कहा कि सडक, पानी, बिजली, चिकित्सा एवं जल संसाधन आदि विभागों के सभी अधिकारी आपस में समन्वय रखते हुए टीम भावना के साथ अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्र के लोगों को राहत उपलब्ध करवायें वही क्षतिग्रस्त परिसम्पतियों की जानकारी संकलित कर मय फोटोग्रास आदि के साथ जिला प्रशासन को उपलब्ध करवायें ताकि निर्धारित मापदण्डों के अनुसार राज्य स्तर से आवश्यक कार्यवाही हो सकें।
बैठक में हेमन्त गैरा ने सिरोही जिले में अतिवृष्टि से प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों में जिला प्रशासन, पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ एवं गैर सरकारी संगठनों व स्थानीय ग्रामीणों द्वारा किये गये सहायता कार्यो की प्रंशसा करते हुए कहा कि जिले में आपदा प्रबंधन की बेहत्तर व्यवस्थायें की है। लेकिन वर्षा के निरन्तर होने की स्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए सभी विभागों के अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कार्मिकों के माध्यम से आपस में बेहत्तर तालमेल रखते हुए क्षेत्र की जानकारी उच्चाधिकारियों को भिजवाते हुए लोगों को प्राथमिकता से राहत उपलब्ध करवायें।
उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता से जिले में क्षतिग्रस्त प्रमुख मार्गो की जानकारी लेते हुए कहा कि विभाग प्रथम प्राथमिकता से जहॉ पर भी आवाजाही बन्द हो उसे अस्थायी रूप से दुरुस्त करने की कार्यवाही करे ताकि लोगों को परेशानी नही हो वही विभाग की जहां पर भी सडकें व भवन आदि क्षतिग्रस्त हुए है उनके फोटो सहित आवश्यक जानकारी तत्काल जिला प्रशासन को भिजवायें।
उन्होनें कहा कि वर्षाकाल एवं उसके बाद आगामी लगभग तीन माह का समय विशेष रूप से चुनौतियों वाला होगा जब मौसमी बीमारियों के प्रकोप की भी अधिक संभावना होगी इसलिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मलेरिया नहीं फैले इसके लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए तथा जहां प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की ओपीडी पर भी नजर रखे ।
उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारी को मृत पशुओं के निस्तारण के निर्देश दिए तथा दवाईयों आदि की उपलब्धता की सुनिश्चितता करले वही मोबाईल टीमों को तैयार रखे ताकि प्रभावित क्षेत्रों में उन्हे भिजवाया जा सकें। उन्होनें कहा कि जिले में वर्तमान में जिन-जिन ग्रामों से सडकों का सम्पर्क कटा हुआ है वहॉ की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर उसे तत्काल जिला प्रशासन को भिजवायें।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यो की प्रतिदिन जिला कलेक्टर को जानकारी दे वही जलदाय विभाग आपस में तालमेल रखते हुए जिन-जिन ग्रामों में पानी की पाईप लाईने या सिस्टम खराब हो गया है उन्हे शीघ्र ही दुरूस्त कर पीने के पानी की आपूर्ति करें। उन्होंने कृषकों को फसल बीमा का लाभ दिलवाने एवं भूमि कटाव से प्रभावी किसानों को लाभ दिलवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि स्कूलों में अवकाश काल में गंभीर प्रभावित गांवों में मीड डे मील का वितरण बच्चों को देना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत सप्लाई को सुचारू करने के निर्देश देते हुए विद्युत लाईनों एवं ट्र्ासफार्मर की जानकारी ली तथा जिले के बांधों की स्थिति एवं रेस्टोरेशन का प्लान की समीक्षा की। संयुक्त शासन सचिव डाॅ. अनिल पालीवाल ने आपदा प्रबंधन द्धारा दी जाने वाली सहायता राशि के बारें में जानकारी दी।
बैठक में जिला कलक्टर संदेश नायक ने आपदा के तहत किये गए सभी कार्यो की विभागवार जानकारी दी एवं आपदा प्रबधक विभाग नियमानुसार कार्यो को अंजाम देने की बात कहीं एवं सजग एवं सतर्क रहकर कार्य कर प्रस्ताव भिजवाने का आश्वास दिया ताकि सहायता राशि प्राप्त हो सके और पीडित को राहत मिल सके। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जवाहर चैधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डूडी, उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्रसिंह शेखावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।
-राहत के लिए पहुंचने लगी सहायता सामग्री
बारिश कम होते ही गुरुवार से कलक्ट्रेट में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावित लोगों को पहुंचाने के लिए राहत सामग्री पहुंचनी शुरू हो गई है। जिले और जिले के बाहर के भामाशाह इसमें बढचढकर हिस्सा ले रहे हैं। जिला प्रशासन ने इसके लिए सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से टेक्स्ट और आॅडियो मेसेज भेजकर सक्षम लोगों से अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को राहत समाग्री पहुंचाने का अनुरोध किया था। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सोमवार को दांती महाराज की तरफ से सिरोही के अतिवृष्टि प्रभावित लोगों के लिए आई खाद्य सामग्री को अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में रवाना किया।