Home Business रिजर्व बैंक ने गोल्ड बांड जारी करने की तिथि 30 नवंबर तक बढ़ाई

रिजर्व बैंक ने गोल्ड बांड जारी करने की तिथि 30 नवंबर तक बढ़ाई

0
रिजर्व बैंक ने गोल्ड बांड जारी करने की तिथि 30 नवंबर तक बढ़ाई
Reserve Bank postpones issue date of Sovereign Gold bonds to November 30
Reserve Bank postpones issue date of Sovereign Gold bonds  to November 30
Reserve Bank postpones issue date of Sovereign Gold bonds to November 30

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने एक अहम फैसले के तहत गोल्ड बांड जारी करने की तारीख बढ़ा दी है। केन्द्रीय बैंक ने आगामी 30 नवंबर तक बांड जारी करने का निर्णय लिया है। यह कदम बैंक ने ज्यादा संख्या में आवेदन आने के बाद लिया है। इससे पहले गोल्ड बांड 26 नवंबर को जारी करने वाला था।

आरबीआई ने अपने एक बयान में कहा कि गोल्ड बांड के लिए काफी संख्या में आवेदन आने के कारण वह इन्हें अपने ई-कुबेर सिस्टम पर अपलोड नहीं कर सका था। विशेष कर इस स्कीम के लिए देश भर के पोस्ट ऑफिस में बढ़ी संख्या में लोगों ने आवेदन दिया था।

इन आवेदनों को अपने एप्लीकेशन सिस्टम में अपलोड करने में पोस्ट ऑफिसों को काफी समय लग रहा था। इसे देखते हुए ही केन्द्रीय बैंक ने बांड जारी करने की तारीख 26 नवंबर से बढ़ा कर 30 नवंबर तक कर दी है।

इससे पूर्व रिजर्व बैंक ने स्कीम में आवेदन करने की तारीख 5 नवंबर से 20 नवंबर तक और इसे जारी करने की तारीख 26 नवंबर तय की थी। स्कीम के अन्य सभी नियम और अधिसूचना की शर्तें में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

जानकारी हो कि आरबीआई से विचार-विमर्श के बाद केन्द्र सरकार ने बाजार से पैसा जुटाने के प्रोग्राम के तहत गोल्ड बांड शुरू किया है। इस स्कीम के तहत आम व्यक्ति बैंक, चुनिंदा डाकघर, एजेंट से बांड खरीद सकते हैं।

इसपर उन्हें सालाना 2.75% ब्याज मिलेगा, साथ ही छह महीने पर बांड की शुरुआती कीमत भी पर ब्याज दिया जाएगा। इसके साथ ही वे लोन लेने के लिए बांड को गिरवी भी रख सकते हैं।