Home Business रिसर्जेंट राजस्थान समिट 2015 : दो दिन उमड़ेगा निवेशकों का हुजूम

रिसर्जेंट राजस्थान समिट 2015 : दो दिन उमड़ेगा निवेशकों का हुजूम

0
रिसर्जेंट राजस्थान समिट 2015 : दो दिन उमड़ेगा निवेशकों का हुजूम
Resurgent Rajasthan Partnership Summit at Jaipur on 19-20 November 2015
Resurgent Rajasthan Partnership Summit at Jaipur on 19-20 November 2015
Resurgent Rajasthan Partnership Summit at Jaipur on 19-20 November 2015

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के शासनकाल का सबसे बड़ा कार्यक्रम रिसर्जेंट राजस्थान समिट का आयोजन गुरूवार से होगा।

सीतापुरा स्थित जेईसीसी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाले इस समिट को सफल बनाने के लिए न केवल सारा मंत्रिमंडल बल्कि पूरी सरकारी मशीनरी ने अपनी ताकत झोंक दी। समिट में ज्यादा से ज्यादा देशी-विदेशी निवेशक आएं और ज्यादा से ज्यादा राज्य में निवेश करें इसको लेकर मुख्यमंत्री समेत मंत्रिमण्डल के कई सदस्योंं, ब्यूरोक्रेट आदि ने देश-विदेश में घूमकर व्यापारियों से संपर्क किया।

आने वाले इन लोगों के जहन में राजधानी जयपुर की छवि साफ-स्वच्छ व सुंदर दिखे इसके लिए पिछले एक साल से लगातार शहर में विकास के काम करवाए जा रहे हैं। जगह-जगह सड़कों का नवीनीकरण, फुटपाथ-डिवाइडर सुधारने, रंग-रोगन, फुलवारी, रोशनी आदि कई काम किए। अब समय आ गया है कि इस मेहनत का परिणाम स्वरूप राज्य को क्या मिलता है।


19 नवम्बर से शुरू होने वाले इस समिट का उदघाटन केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली करेंगे। उदघाटन सत्र के बाद दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक एक दर्जन से अधिक सेंशन और वन-टू-वन मिटिंग होगी। इसके लिए कन्वेंशन सेंटर में राज्य के अलग-अलग दुर्ग के नाम से सेंशन स्थल बनाए है। बताया जा रहा है कि 19 नवम्बर के सेशन देश के नामी बड़ी कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे और 20 नवम्बर को समिट में लघु उद्योग से जुड़े प्रतिनिधियों से चर्चा और एमओयू होंगे।


रिसर्जेंट राजस्थान के लिए की गई सभी तैयारियों का जायजा लेने बुधवार को स्वयं मुख्यमंत्री शहर के दौरे पर जाएंगी। इससे पहले मंगलवार को भी मुख्यमंत्री ने जेएलएन मार्ग, जवाहर सर्किल, एयरपोर्ट के आस-पास के इलाकों, सहित अन्य जगह का निरीक्षण तैयारियां देखी और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं देर रात प्रशासन के आलाधिकारियों ने भी शहर का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया।


सूत्रों के मुताबिक इस समिट से पहले ही सरकार ने निवेशकों को रिझाने का काम शुरू कर दिया था। इसके लिए समिट से पहले ही सरकार ने प्रदेश में इंफ्रस्ट्रक्चर, पर्यटन, शिक्षा, मेडीकल सहित अन्य क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशकों से करीब 2.28 लाख करोड़ के एमओयू कर लिए। ऐसे में सरकार की योजना है कि इस समिट में आने वाले करीब 500 निवेशकों से इससे भी ज्यादा के एमओयू किए जा सके, ताकि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा निवेश हो और रोजगार के संसाधन विकसित हो।

इन निवेशकों के अलावा अलग-अलग राज्यों से व केन्द्र सरकार में नियुक्त कैबिनेट व राज्य मंत्री भी शिरकत करेंगे। शहर को दो दिन तक दुल्हन की तरह सजाने के लिए सरकार ने मुख्य मार्गों पर विशेष रोशनी व सौन्दर्यकरण के काम करवाए हैं।

अधिकांश सरकारी भवन जैसे जेडीए, कृषि पंत भवन, सचिवालय, विधानसभा, अल्बर्ट हॉल के अलावा शहर के चौराहों, तिराहों, चारदीवारी, दिल्ली बाइपास के कई इलाकों में रोशनी की गई। इसके अलावा जनपथ पर विशेष लेजर लाईट शो किया गया है। पावणों के मनोरंजन के लिए आज और कल कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।