सिरोही: निर्वाचन अधिकारी ने मंगवाई पत्रावली, परिषद की हठधर्मिता

सिरोही। सिरोही नगर परिषद् क्षेत्र में कथित रूप से कांग्रेस को फायदा पहुँचाने के लिए आचार संहिता के बाद करवाये जा रहे कामों को रुकवाते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर सिरोही रिटर्निंग अधिकारी ओपी बिश्नोई ने सारी पत्रवलियां मंगवाई है।

लेकिन, नगर परिषद् आयुक्त लालसिंह राणावत ने हठधर्मिता दिखाते हुए हाई मास्ट लाइट, पैलेस रोड पर लगी लोहे की बेंचों, झूलों व सीसी टीवी कैमरों की पत्रावलियां रिटर्निंग अधिकारी को नहीं भिजवाई थी जिससे रिटर्निंग अधिकारी ओपी बिश्नोई ने 11 नवम्बर को आयुक्त को रिमाइंडर भिजवाया है। ये कार्रवाई भाजपा मीडिया सेल की जिला अध्यक्ष रोहित खत्री के उस शिकायत के आधार पर शुरू हुई है जो उन्होंने 31 अक्टूबर को जिला निर्वाचन अधिकारी को की थी।

अनियमितता पर फंस सकता है गला
इन मामलों की पत्रावलियां मांगते हुए इनके टेंडर, वर्क आर्डर, इनके इंस्टालेशन के दस्तावेज भी मंगवाए हैं। इन सब खरीद में अनियमितता बरतने और राजनितिक लाभ देने की कोशिश सामने आती है तो आयुक्त के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। इन पत्रावलियों की प्रतिलिपियाँ जांच के लिए निर्वाचन विभाग को अपने पास भी रखनी पड़ सकती है। ये प्रतिलिपि मामले की जांच किये जाने और नगर परिषद् की राजनितिक लाभ देने में लिप्तता और निर्लिप्तता को सिद्ध करने का भविष्य में भी बतौर जिला निर्वाचन विभाग की निष्पक्षता के सुबूत के रूप में काम आ सकती हैं।

कर सकता है कार्रवाई
नगर परिषद् आयुक्त लालसिंहह राणावत के जिला निर्वाचन विभाग की और से मांगी गयी पत्रावलियां नही देंने पर निर्वाचन विभाग निष्पक्ष चुनावों के लिए उन पर कार्रवाई भी कर सकता है। इसके तहत उनका यहाँ से स्थानांतरण भीकिया जा सकता है।

चुनाव बाद बन सकता है बड़ा मुद्दा
जिस तरह के आरोप रोहित खत्री ने सीसी टीवी कैमरा खरीद तथा हाईमास्ट, झूले और लोहे की बेंच आदि की के इंस्टालेशन के लिए लगाये हैं, उससे ये चुनाव के दौरान और चुनाव के बाद भी बड़ा मुद्दा बन सकता है। इसकी शिकायत गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया से भी की गयी है, ऐसे में राज्य सरकार के माध्यम से भी इसकी जांच की जा सकती है। जिस तरह के तथ्य खत्री ने शिकायती पत्र में दी है यदि वो सच निकलते हैं तो इसमें शामिल जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ठेकेदारों पर आपराधिक साजिश रचकर जनता के धन को लूटने और गबन की कार्रवाई हो सकती है।

 

अधिकरी का कहना है…

हमने नगर परीषद से पत्रावली मंगवाई थी, इन पत्रावलियो के नही भेजने पर रिमाइंडर भी भिजवाया है. पत्रावलि आज जायेंगी.

ओम प्रकाश बिश्नोइ

रिटर्निंग अधिकारी, सिरोही.