Home Business दालों के बढ़ते दाम से खाने की थाली पर पड़ा असर

दालों के बढ़ते दाम से खाने की थाली पर पड़ा असर

0
दालों के बढ़ते दाम से खाने की थाली पर पड़ा असर
rising pulses prices hitting dinner plate
rising pulses prices hitting dinner plate
rising pulses prices hitting dinner plate

अप्रेल के महिने में जहां एक तरफ भीषण गर्मी ने आमआदमी को बेहाल ओर बदहवास किया हुआ है वहीं दालों की कीमत में आए जबर्दस्त उबाल ने लोगों के पसीने छुड़ाए हुए हैं।

हालात यह है कि जरूरी खाद्य सामग्री के दामों में आई जबर्दस्त तेजी ने जहां गृहणियों के घरेलू बजट को उथल-पुथल करके रख दिया है वहीं लोगों की थाली से दाल का जायका गायब होना शुरू हो गया है।

बताया जा रहा है कि इन दिनों शादी-विवाह के मांगलिक आयोजनों की भरमार की वजह से दालों की मांग बढ़ी है और प्रमुख दालों की कीमतों में करीब 20 से 25 प्रतिशत का उछाल आया है।

गर्मी के मौसम में दालों के दामों का आसमान छूना जहां गरीब की जेब को सीधेतौर पर प्रभावित कर रहा है वहीं दलहनों की कीमत में बढ़ोतरी ने लोगों की थाली को दालों की कमीं से सूना कर दिया है।

दालों के बढ़ते दामों के बारे में किराना व्यापारी सत्येन्द्र जैन का कहना है कि पिछले लगभग दो माह के अंतराल में सभी दालों के दामों में 20 से लेकर 25 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। जिसके चलते जहां पिछले 2 माह पहले तुअर दाल 115 से 120 रूपए प्रतिकिलो थी वही वर्तमान में 150 रूपए किलो के दाम पर बिक रही है।

इसी प्रकार मूंग दाल दो माह में 90 रूपए से बढक़र 100 रूपए, उड़द दाल 140 रूपए से बढक़र 180 रूपये, मसूर दाल 80 रूपए से बढक़र 90 तथा चना दाल 70 रूपए प्रतिकिलो ग्राम से सीधे 85 रूपये प्रतिकिलों के भाव पर पहुंच गई है।

दालों की किमतों में बढ़ोतरी का प्रमुख कारण उत्पादन में कमीं, खपत में वृद्धि तथा माल भाड़ा किराए की बढ़ोतरी को बताया जा रहा है इसके अलावा शादी-ब्याह का सीजन भी दलहन के दामों को प्रभावित कर रहा है।

एक दाल व्यापारी के अनुसार दालों की कीमत में उछाल का सिलसिला अभी कुछ दिनों इसी तरह बरकरार रहेगा और संभवत: मई माह के अंत तक दामों में वापस उतार शुरू हो जाएगा।

इस तरह दालों के दामों में आया उबाल

प्रमुख दालें वर्तमान दाम प्रति किग्रा पिछले माह दाम
प्रतिकिग्रा
तुअर दाल 150 रूपये 120 रूपए
मूंग दाल 100 रूपये 90 रूपए
उड़द दाल 180 रूपये 140 रूपए
मसूर दाल 90 रूपये 80 रूपए
चना दाल 85 रूपये 65 रूपए