Home World Europe/America राबर्ट मुगाबे को डब्ल्यूएचओ ने गुडविल एंबेसडर पद से हटाया

राबर्ट मुगाबे को डब्ल्यूएचओ ने गुडविल एंबेसडर पद से हटाया

0
राबर्ट मुगाबे को डब्ल्यूएचओ ने गुडविल एंबेसडर पद से हटाया
Robert Mugabe removed as WHO Goodwill Ambassador after outcry
Robert Mugabe removed as WHO Goodwill Ambassador after outcry

संयुक्त राष्ट्र। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को घोषणा की कि जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे की गुडविल एंबेसडर के पद की गई नियुक्ति को रद्द कर दिया गया है। मुगाबे की नियुक्ति के बाद से ही दुनियाभर में इसकी आलोचना हो रही थी।

न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएचओ के निदेशक ट्रेडोस एडनोन ने कहा कि मुगाबे की नियुक्ति के बाद तमाम प्रतिक्रियाओं पर उनकी नजर थी। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर जिम्बाब्वे सरकार से भी सलाह-मशविरा किया गया और उसके बाद यह फैसला किया गया।

इथियोपिया के ट्रेडोस ने बुधवार को गैर संक्रामक रोगों से संबद्ध उरुग्वे में एक सम्मेलन के मौके पर मुगाबे की नियुक्ति की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि मुगाबे के शासनकाल में जिम्बाब्वे में स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। उन्होंने यह भी कहा था कि मुगाबे इलाके में अपने प्रभाव का सकारात्मक इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन, इसकी पूरी दुनिया में आलोचना हुई। डब्ल्यूएचओ से जुड़े 28 स्वास्थ्य संगठनों ने मुगाबे की नियुक्ति पर चिंता जाहिर की थी। इनका कहना है कि मुगाबे के समय में जिम्बाब्वे में अन्य क्षेत्रों की ही तरह स्वास्थ्य का भी बुरा हाल है।