Home Health Beauty And Health Tips गुलाब से पाएं निखरी त्वचा, चेहरे पर लाएं निखार

गुलाब से पाएं निखरी त्वचा, चेहरे पर लाएं निखार

0
गुलाब से पाएं निखरी त्वचा, चेहरे पर लाएं निखार
Rose Skin Care: The Benefits of Using Roses for Your Skin

Rose Skin Care: The Benefits of Using Roses for Your Skin

नई दिल्ली। गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि ये त्वचा में नमी भी बनाए रखते हैं और चेहरे पर निखार लाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे हैं।

VIDEO: आँख न होते हुए भी आईएएस एग्जाम पास किया

सोल्फ्लावर के प्रबंध निदेशक अमित सारदा और ऑर्गेनिक हार्वेस्ट की ट्रेनिंग हेड व सौंदर्य विशेषज्ञ सोनिया माथुर ने गुलाब के इस्तेमाल से खूबसूरत त्वचा पाने के संबंध में ये जानकारियां दी हैं :

1 पानी में मिली गुलाब की पंखुड़ियों का सत्व या गुलाब जल त्वचा को नमी प्रदान करता है और ताजगी देता हैं। यह त्वचा में ऑयल को नियंत्रित करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण गुलाब से बना एसेन्शल ऑयल त्वचा के रुखेपन को दूर करता है और निखार लाता है।

VIDEO: अपनी हाथों की रेखाओं से जाने अपना भविष्य

2 गुलाब जल और नींबू के रस से बना टॉनिक चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं। चेहरे पर इसे 15 मिनट तक लगा रहने दे, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह सामान्य और तैलीय त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त है।

3 नियमित रूप से इस्तेमाल के लिए कॉटन बॉल या रूई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर इससे चेहरा साफ करें। यह प्राकृतिक टोनर का काम करता है। ऐसा आप सुबह और रात में सोने जाने से पहले कर सकती हैं। पानी में गुलाब जल डालकर आप स्नान भी कर सकती हैं, इससे चेहरे पर चमक आती है और इसकी सौम्य खुशबू से मानसिक तनाव व शारीरिक थकान भी दूर होती है।

4 गुलाब जल आंखों को स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप उत्पादों के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है।

VIDEO: शाहरुख़ खान के साथ हुआ ऐसा हादसा

5 शैम्पू के दौरान नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल बालों में नमी बनाए रखता है और कंडीशन करता है।

बाल धोने से 10 मिनट पहले गुलाब जल और जोजोबा ऑयल को मिलाकर लगाने से यह हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से रूखे व बेजान हुए बालों को रिपेयर करता है।

उलझे व रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल और एलोवेरा को समान मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें और 30 मिनट तक लगाए रहने के बाद धो लें।

6 गुलाब में जीवाणुरोधी, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुण होने के कारण यह खरोंच लगी या जली त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल बुखार और खांसी में भी किया जा सकता है।

VIDEO: GYM में करे इस तरह से वर्कआउट

7 गुलाब का खुशबू तनाव को दूर कर मूड तरोताजा करता है। यह उत्तेजना, चिंता को दूर कर राहत व सुकून का अहसास कराता है।

8 गुलाब झुर्रियों को दूर कर त्वचा में कसाव लाकर जवां लुक देता है। रोजहिप सीड ऑयल का इस्तेमाल करें, जो विटामिन सी, तेल और प्रोटीन से समृद्ध होता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE