Home Headlines रौजवैली मामले में सुदीप बनर्जी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया

रौजवैली मामले में सुदीप बनर्जी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया

0
रौजवैली मामले में सुदीप बनर्जी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया
rose Valley chit fund scam : CBI arrests TMC MP Sudip Bandyopadhyay
rose Valley chit fund scam : CBI arrests TMC MP Sudip Bandyopadhyay
rose Valley chit fund scam : CBI arrests TMC MP Sudip Bandyopadhyay

कोलकाता। रोजवैली चिटफंड मामले में तृणमूल कांग्रेस के सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुदीप बनर्जी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मंगलवार को साल्टलेक स्थित सीबीआई कार्यालय में करीब साढे चार घंटे की पूछताछ के बाद दोपहर सवा तीन बजे के करीब सुदीप बनर्जी को गिरफ्तार किया गया।

उन पर रोजवैली से आर्थिक लाभ अर्जित करने तथा उसकी एवज में अपने राजनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल कर संस्था को लाभ पहुंचाने का आरोप है।

सीबीआई की ओर से तीन बार नोटिस भेजे जाने के बाद सुदीप बनर्जी मंगलवार सुबह ग्यारह बजे के करीब साल्टलेक के सीजीओ काम्पलैक्स पहुंचे।

वहां पहुंच कर पत्रकारों से उन्होंने कहा कि वे यह जानने आए हैं कि सीबीआई ने उन्हें क्यों बुलाया है। इसके बाद सुदीप सीबीआई कार्यालय के अंदर पहुंचे।

कार्यालय में थोडी देर नीचे की मंजिल पर रहने के बाद उन्हें उपरी मंजिल पर ले जाया गया जहां सीबीआई के तीन बडे अधिकारियों ने उनसे पूछताछ शुरू की। पूछताछ करीब साढे चार तक चली।

सीबीआई सूत्रों के अनुसार सुदीप सवालों का संतोष जनक उत्तर नहीं दे पाए और कुछ सवालों पर उन्होंने चुप्पी साध ली। इसके बाद सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

सुदीप बनर्जी पर आरोप है कि उन्होंने व उनकी पत्नी व तृणमूल विधायक नयना बनर्जी ने व्यापार बढाने में रोजवैली के प्रमुख गौतम कुंडू की मदद की थी। इन दोनों पर रोजवैली के पैसे से विदेश भ्रमण करने का आरोप भी है।

रोजवैली के प्रमुख गौतम कुंडू से पूछताछ में सीबीआई को जो तथ्य मिले हैं उनके मुताबिक रोजवैली और सुदीप बनर्जी के बीच कई बार आर्थिक लेन-देन भी हुए तथा सुदीप बनर्जी के कुछ रिश्तेदारों को रोजवैली में नौकरी भी दी गई।

गौरतलब है कि सीबीआई ने पूछताछ के लिए इससे पहले भी दो बार सुदीप बनर्जी को तलब किया था लेकिन संसद के शीतकालीन सत्र में व्यस्त होने का हवाला देकर उन्होंने हाजिर होने में असमर्थता जताई।

इसके बाद सीबीआई की तरफ से उन्हें 30 दिसम्बर की तारीख दी गई लेकिन सुदीप बनर्जी ने सीबीआई को बताया कि वे 18 जनवरी से पहले नहीं आ सकेंगे। इस पर सीबीआई की तरफ से कडा रुख अख्तियार किए जाने के बाद वे मंगलवार को पूछताछ के लिए हाजिर हुए थे।

गिरफ्तारी के बाद फिलहाल उन्हें सीजीओ काम्पलैक्स में ही रखा गया है। बुधवार को उन्हें अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। बताते चलें कि इससे पहले गत 30 दिसम्बर को सीबीआई ने इसी मामले में तृणमूल के एक अन्य सांसद तापस पाल को गिरफ्तार किया था।

https://www.sabguru.com/rose-valley-chit-fund-scam-tmc-mp-tapas-pals-remand-extended-for-three-days/