Home Latest news सदस्यगण अपने-अपने क्षेत्रो के विकास प्रस्ताव दें:जिला प्रमुख

सदस्यगण अपने-अपने क्षेत्रो के विकास प्रस्ताव दें:जिला प्रमुख

0
सदस्यगण अपने-अपने क्षेत्रो के विकास प्रस्ताव दें:जिला प्रमुख
Sirohi jila Parishad general meeting
Sirohi jila Parishad general meeting
सिरोही। जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने कहा कि कराये जाने वाले विकास कार्यो के लिए सदस्यण अपने-अपने क्षेत्र के विकास प्रस्ताव दें , ताकि क्षेत्रांे का चहुमुखी विकास विकास हों सके।   वे आज जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सदस्यगणों से यह बात कहीं।

उन्होंने कहा कि जिला परिषद सदस्यगण अपने-अपने क्षेत्रों के विकास के प्रस्तावों को प्रस्तुत करें ताकि अधिकाधिक  विकास के कार्यो को करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि सदन में उठने वाले मुद्दें चाहे वे छोटे या बडे हों बैठक कार्यवाही विवरण में अवश्य ही लिखे जाएं जिससे कि आगामी बैठक में चर्चा कर उनके निस्तारित होने या उनकी प्रगति से सदन को अवगत कराया जा सके। उन्होंने जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सदन में जो भी बिन्दू सदस्यों द्धारा उठाए जाते है, उनकी तत्काल पालना करने की कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारीगण प्रश्नों का सही प्रतिउत्तर दें तथा बताई गए समस्याओं पर की गई कार्यवाही से सदन के सदस्यों को अवगत कराये ताकि किसी भी प्रकार का भ्रम नहीं रहें। उन्होंने कहा कि सदन में उठने वाले मुद्दों को गंभीरता से लिया जाए और उन मुद्दों पर हुई कार्यवाही से सदस्यों को अवगत कराया जाए।
             जिला कलक्टर संदेश नायक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस बैठक में सदस्यगणों द्धारा जो भी मुद्दें उठाए गए है, उनकी नियमानुसार जांच कर यदि कमी पाई गई, तो कार्यवाही अमल में ली जाएगी। उन्होंने करवाये जाने वाले कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान को कहा। उन्होंने अधिकारियो से कहा कि वे सदन के सदस्यों के द्धारा बताई गई समस्याओं को हल्के में नहीं लेकर उन समस्याओं के निदान के लिए त्वरित गति से कार्यवाही कर सदन को अवगत कराएं साथ ही बैठकों में अधिकारी पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित हो ,ताकि सदस्यों द्धारा उठाए गए मुद्दों पर अधिकारी जवाब प्रस्तुत कर सके।
सदस्यों द्धारा उठाई गई समस्याएं
         रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य ने सदन के समक्ष सडकों के किनारें उगी बबूल की झाडियों को हटवाने , निर्बंध राशि का बजट पंचायत समिति में आवंटन होना चाहिए, मनरेगा में सुरक्षा दीवार का निर्माण अब नहीं होने इसे एंजेडे में शामिल करने, घरों के उपर से विद्युत लाईन निकलने से घरों में लोगों को नुकसान होने से मुआवजे की मांग, मासिक भुगतान में राशि का अंतर । सिरोही प्रधान श्रीमती प्रज्ञा कुंवर ने रोडा खेडा की सडक व अन्य सडकों के घटिया निर्माण की जांच करने तथा रेवदर प्रधान पूजाराम मेघवाल सोरडा से मंडार सडक व जायदरा सडक साथ ही गोेरव पथ का निर्माण अन्य स्थान पर बनाने, बजरी रॉयल्टी अधिक वसूल करने, मंडार क्षेत्र में पेयजल हेतु टैकर व्यवस्था करवाने, पुलिया मरम्मत करने, चिकित्सा विभाग में डॉक्टरों के पद रिक्त होने।
         पुखराज गहलोत द्धारा सातपुर गांव के 923 खसरा प्रकरण की जांच, मंडार से शिवगंज पर चलने वाली निजी बसों के परमीट, मनरेगा में व्यक्तिगत लाभ के कार्यो का अनुमोदन इत्यादी
         कुलदीप सिंह ने सदन को बताया कि वन विभाग की ओर से शिवगंज रोड पर हो रही दीवार निर्माण में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है, उसकी जांच की जाए। अतिक्रमण, पालडी जोड में विद्युत लाईन मैन नहीं होने,पालडी एम पर अन्दर की ओर से झाडिया कटाई , हाई मास्क लाईट का अक्सर बंद रहने,
      संतोष मीणा ने बताया कि  सिवेरा में पानी की टंकी से पेयजल सप्लाई नहीं होने, अतिक्रमण, केरोसीन नहीं मिलने इत्यादी तथा रणु रामावत ने कालकाजी तालाब से हुई जलापूर्ति , अतिवृष्टि के दौरान रोहुआ में पानी का भराव , मारोल जनता जल योजना। श्रीमती उर्मिला देवी, वीराराम, भारजाराम, पुष्करलाल, धनाराम, शंकरलाल इत्यादी ने भी अपने -अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया।
       बैठक में  मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डूडी ने सदन के समक्ष प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया उन्हांेने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंचायत स्तर , ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों या  सार्वजनिक कार्यक्रमों में संबंधित जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए । अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतनाम सिंह ने  जिले मंे कानून व्यवस्था के बारें में जानकारी दी।
      बैठक में गत बैठक कार्यवाही का अनुमोदन तथा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के संबंध में जानकारी एवं चर्चा तथा पेयजल , सिचंाई, विद्युत , सार्वजनिक निर्माण विभाग, खनन, रसद, परिवहन , कानून व्यवस्था , शिक्षा, चिकित्सा, कृषि , आईसीडीएस, समाज कल्याण विभाग से संबंधित बिन्दूवार चर्चा कर निर्देश दिए गए।
    बैठक में उप जिला प्रमुख कानाराम चौधरी , अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचन्द्र गरवा व संबंधित अधिकारी व जन प्रतिनिधिगण मौजूद थे।