Home Entertainment Bollywood नोट बंदी : डियर जिंदगी को लेकर भी बॉलीवुड में चिंता

नोट बंदी : डियर जिंदगी को लेकर भी बॉलीवुड में चिंता

0
नोट बंदी : डियर जिंदगी को लेकर भी बॉलीवुड में चिंता
Shahrukh Khan's upcoming film Dear zindagi
Shahrukh Khan's upcoming film Dear zindagi
Shahrukh Khan’s upcoming film Dear zindagi

मुंबई। शाहरुख खान की नई फिल्म डियर जिंदगी 25 नवम्बर को रिलीज होने जा रही है। देश भर में इस वक्त करेंसी के संकट ने इस फिल्म को लेकर भी चिंता का माहौल खड़ा कर दिया है।

इस फिल्म को डायरेक्टर गौरी शिंदे के साथ करण जौहर की फिल्म कंपनी धर्मा प्रोडक्शन और शाहरुख खान की अपनी प्रोडक्शन कंपनी रेड चिल्ली ने मिलकर बनाया है और फिल्म को रिलीज करने की तैयारियां अंतिम दौर में हैं।

फिल्म का प्रमोशन भी तेज हो रहा है, लेकिन करेंसी के संकट ने इस फिल्म को लेकर संकट खड़ा कर दिया है। फिल्म की रिलीज डेट आगे खिसकाने के विकल्प को लेकर अभी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

गौरी शिंदे को उम्मीद है कि आने वाले वक्त में हालात बेहतर होंगे, लेकिन उनका भरोसा भी इंतजार करने को लेकर है। फिल्म से जुड़े सूत्र बता रहे हैं कि फिल्म की रिलीज की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए अगले सप्ताह कोई फैसला होगा।

अभी तक हर कोई यही कह रहा है कि फिल्म तय समय पर रिलीज होगी। फिल्म बाजार तो मानकर चल रहा है कि मौजूदा संकट में शाहरुख खान का नाम भी किसी फिल्म का भला नहीं कर सकता, क्योंकि फिल्म देखना इस वक्त लोगों की प्राथमिकता नहीं है।

वित्त मंत्रालय से लेकर रिजर्व बैंक के बयान भी यही संकेत दे रहे हैं कि हालात को सामान्य करने में काफी समय लगेगा, ऐसे में किसी भी नई फिल्म के भविष्य को लेकर कोई सकारात्मक बात सुनाई नहीं देती।

मुंबई में जी 7 मल्टीप्लेक्स के मैनेजर मनोज देसाई तो सुझाव दे चुके हैं कि फिलहाल नई फिल्मों को रिलीज करना ठीक नहीं होगा। दूसरी ओर, डियर जिंदगी की टीम से जुड़े लोग बता रहे हैं कि सभी वितरकों से लगातार संपर्क किया जा रहा है और उनको भरोसा दिलाया जा रहा है कि वे संकट में अकेले नहीं रहेंगे।

एक सुझाव ये भी सामने आया है कि फिल्म को लेकर अभी वितरक कोई एडवांस रकम नहीं देंगे और इसके प्रिंटस कम किए जाएंगे। आमतौर पर शाहरुख खान की कोई फिल्म 3000 से ज्यादा प्रिंट्स पर रिलीज होती है।

मौजूदा हालात में प्रिंटस की गिनती घटाकर आधी करने के विकल्प को भी ध्यान में रखा जा रहा है। प्रिंट्स कम करने से फिल्म की लागत कम हो सकती है। ऑन लाइन बुकिंग और कार्ड से भुगतान के विकल्पों के अलावा टिकट दाम कम करने और टिकटों को लेकर नई स्कीम लांच करने जैसे विकल्पों पर भी गौर किया जा रहा है।

सूत्र कहते हैं कि अभी हर उस विकल्प पर विचार किया जाएगा, जिससे दर्शक सिनेमाघरों की ओर लौटें। इसके अलावा फिल्म के लिए नई रिलीज डेट तलाश करना भी अासान काम नहीं होगा।

दिसंबर में रिलीज होने जा रही फिल्मों के बीच कोई जगह नहीं मिलेगी। जनवरी में शाहरुख खान की एक और फिल्म रईस रिलीज होने वाली है। ऐसे में अगर डियर जिंदगी की रिलीज डेट आगे बढ़ती है, तो इससे हर तरह से नुकसान होगा।

माना जा रहा है कि शाहरुख खान और करण जौहर, दोनों सिनेमाघरों के मालिकों के साथ मीटिंग करने वाले हैं। इस मीटिंग में ये तय होगा कि किस तरह से फिल्म को रिलीज करना सही होगा, ताकि किसी को ज्यादा नुकसान न हो।

फिल्म से जुड़े लोगों का कहना है कि इस फिल्म के नुकसान से ज्यादा अहम सवाल ये रह गया है कि लंबे समय तक अगर ये स्थिति बनी रहती है, तो पूरा फिल्म बाजार चौपट हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखकर डियर जिंदगी को तय समय पर रिलीज करने का जोखिम लेना ज्यादा बेहतर विकल्प रहेगा।