Home Breaking पायलट ने कहा, नुकसान के आंकलन के इंतजार में सरकार कर रही राहत में देरी

पायलट ने कहा, नुकसान के आंकलन के इंतजार में सरकार कर रही राहत में देरी

0
पायलट ने कहा, नुकसान के आंकलन के इंतजार में सरकार कर रही राहत में देरी
congress state president sachin pilot visiting angore dam in sirohi district
congress state president sachin pilot visiting angore dam in sirohi district

सबगुरु न्यूज-सिरोही। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट एवम् राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डुडी सोमवार को सिरोही जिले में गत सप्ताह हुई अतिवृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने पहुंचे।

पायलट ने इस दौरान कहा कि सिरोही जिले में भारी तादाद में नुकसान हुआ हैं तथा फसले चैपट हो गई हैं और आज भी कई परिवार बिना छत के बैठे हुये हैं। लेकिन राज्य सरकार नुकसान के आंकलन का इन्तजार करते हुए राहत प्रदान करने में देरी कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि जिले मंे रिहायशी इलाकों मंे पानी भरने से गम्भीर बिमारी फैसले की आषंकाएं बन रही हैं। ऐसे में चिकित्सा टीम घटित कर उचित चिकित्सा व्यवस्था की जानी चाहिए।
प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डुडी ने जिले में बारिश में क्षतिग्रस्त हुए बांधों एवम् तालाबों का तुरन्त पुनः निर्माण करवाये जाने की आवश्यकता बताई ताकि शेष रही बारिश की सीजन में आने वाला पानी फिर से रुक सकें और सिंचाई एवम् पेयजल के लिए उपलब्ध करवाये जाने वाले पानी को रोका जा सके।

सिरोही में जायजा लेने के दौरान पायलट को भारी बारिश से हुये नुकसान को बताने के लिए लोगों उमडे। इन्होंने फसलो के चैपट होने, कुंए ढहने, रपटो के टूटने से आवागमन बंद होने तथा हजारो लोगो के पक्के व कच्चे मकान ढ़ह जाने से हुये नुकसान की जानकारी देकर राज्य सरकार से सहायता दिलवाने का आग्रह किया।
अणगौर बांध पर किसानों ने बांध की कुल भराव क्षमता को फिर से बहाल कर पूर्ववत् स्थिति बनाने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे किसानों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकें। पायलट ने भारी बारिश से बेघर हुये लोगों एवम् बर्बाद हुई फसलो से परेशान किसानों के दुःख बांटे एवम् राज्य सरकार पर दबाव बनाकर राहत दिलवाने में सहयोगी बनने का भरोसा दिया।
जिले मंे प्रवेश कर गुडा गांव के यहां पूर्व विधायक संयम लोढ़ा एवम् जिला कांग्रेस अध्यक्ष गंगाबेन गरासिया की उपस्थिति में कार्यकर्ताओं एवम् नेताओ ने अगवानी की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं, जनप्रतिनिधियों एवम् ग्रामीणो से मिलकर बारिश से परेशान लोगो की समस्याओं की जानकारी ली।
कालन्द्री में महिला कांगे्रस की जिलाध्यक्ष व नगर कांगे्रस अध्यक्ष महेन्द्रसिंह, पंचायत समिति सदस्य पुरण कुंवर इत्यादि ने ग्रामीणों के साथ पायलट को समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। तत्पश्चात् उन्होंने अणगौर बांध के टूटे हुए ओवरलो को देखा जहां पर बारिश से पूर्व बांध के रख रखाव से संबंधित देखरेख नहीं किये जाने से टूटने की स्थिति बनी। लोगों ने और पूर्व विधायक संयम लोढा ने पायलट को बताया कि इस बांध के ओपरफ्लो के उपरी हिस्से के टूटने पर किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने की स्थिति बन गई है।
जिला कांग्रेस महामंत्री भगवतसिंह देवड़ा के नेतृत्व में किसानों ने बारिश के पानी से खेतो मंे कटाव व फसले बह जाने से शत प्रतिशत नुकसान होने से अवगत करवाया। वेलांगरी गांव में सरपंच प्रदीप मेघवाल,गणपतसिंह देवड़ा एवम् उपसरपंच सहित ग्रामीणों ने वेलांगरी हनुमानजी की रपट बह जाने तथा सिरोही से वेलांगरी कालन्द्री होकर जालोर भीनमाल सहित अन्य कस्बो को जोड़ने वाली सड़क का बारिश के बंद होने के चार दिन बाद ही सहीं नहीं करने से परेशानी से अवगत करवाया।
पायलट के इस दौरे के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव पूर्व सांसद हरीष चैधरी, पूर्व काबिना मंत्री हेमाराम चैधरी, पूर्व सांसद पारसाराम मेघवाल भी उनके साथ आये हुये। जिले मंे पहुॅचने पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव गुमानसिंह देवड़ा, करणसिंह उचियारा, खेतसिंह मेडतिया, सोमेन्द्र गुर्जर, पूर्व मुख्य उपसचेतक रतनदेवासी, षिवगंज पंचायत समिति के प्रधान जीवाराम आर्य, ब्लाॅक कांगे्रस अध्यक्ष पिण्ड़वाड़ा के राकेष रावल, आबूरोड़ के गणेष बंजारा, आबू युआईटी के पूर्व अध्यक्ष हरीष चैधरी, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष सुभाश चैधरी, जोगाराम मेघवाल, महामंत्री हमीद कुरैषी, जिला कांग्रेस सचिव बाबू खांन, खीमसिंह परमार, प्रदेष कांग्रेस सदस्य संध्या चैधरी, हिम्मत सुथार, युवा कांग्र्रेसी अजरूद्दीन मेमन, पुनित उर्फ मोन्टू अग्रवाल, जसवन्तसिंह, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ कांगे्रस जिला अध्यक्ष मारूफ हुसैन, व्यापार एवम् उद्योग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष प्रताप माली, पार्षद नेनाराम माली, प्रकाशराज मीणा, अल्पेश माली, शिवगंज नगरपालिका प्रतिपक्ष नेता अब्बास अली, पिण्ड़वाड़ा के संजय गर्ग, साजिद अली, ईश्वर पुरोहित, पूर्व पालिका अध्यक्ष अचलसिंह बालिया, सोनाराम प्रजापत, तेजाराम मेघवाल, सुलोचना परमार सहित कई कांग्रेस जनों ने पायलट सहित कांग्रेस नेताओं के द्वारा दुःख की घड़ी मंे जिले का दौरा करने पर आभार व्यक्त किया।