Home Headlines सैमसंग के उत्तराधिकारी पर रिश्वत, झूठी गवाही का आरोप

सैमसंग के उत्तराधिकारी पर रिश्वत, झूठी गवाही का आरोप

0
सैमसंग के उत्तराधिकारी पर रिश्वत, झूठी गवाही का आरोप
Samsung Electronics vice-chairman Jay Y Lee
Samsung Electronics vice-chairman Jay Y Lee
Samsung Electronics vice-chairman Jay Y Lee

सोल। दक्षिण कोरिया के अभियोजकों ने सैमसंग कारोबार के उत्तराधिकारी पर धन के गबन, झूठी गवाही देने और उस भ्रष्टाचार घोटाले में अहम भूमिका निभाने का आरोप लगाया जिसके चलते दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे को अपदस्थ किया गया था।

हथकड़ी पहने सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स के उपाध्यक्ष ली जाए-योंग शुक्रवार को सोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पेश हुए। मामले को लेकर उनके खिलाफ सुनवाई शुरू हुई।

ली को फरवरी में गिरफ्तार किया गया था। ली पर आरोप है कि उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति पार्क की करीबी मित्र चोई सुन-सिल को कथित रूप से बतौर रिश्वत करीब चार करोड़ डॉलर की रकम दी ताकि उनके पक्ष में नीतियों का निर्माण हो।

सैमसंग के चार अन्य कार्यकारी अधिकारियों पर भी आरोप लगाए गए हैं। विशेष अभियोजक पार्क युंग-सू ने अपने शुरआती बयान में कहा कि ली का मामला नेताओं और कारोबारियों के बीच गैरवाजिब रिश्तों संबंधी सबसे गहन और विशिष्ट मामलों में से एक है।

अभियोजक ने कहा कि रिश्वत देने के लिए ली जाए-योंग ने कंपनी के धन का गबन किया, अवैध तरीके से घरेलू संपत्तियों को विदेश भेजा, अवैध रूप से अर्जित आय छुपायी और संसद में झूठी गवाही दी। बहरहाल, बचाव पक्ष के वकीलों ने कहा कि ली और अन्य ने इन आरोपों से इनकार किया है।