Home Breaking सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 : प्रीमियम श्रेणी में बेहतरीन स्मार्टफोन

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 : प्रीमियम श्रेणी में बेहतरीन स्मार्टफोन

0
सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 : प्रीमियम श्रेणी में बेहतरीन स्मार्टफोन
Samsung Galaxy Note 8 : best Smartphone in Premium segment
Samsung Galaxy Note 8 : best Smartphone in Premium segment
Samsung Galaxy Note 8 : best Smartphone in Premium segment

नई दिल्ली। प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग ने मंगलवार को भारत में अपने नवीनतम फ्लैगशिप डिवाइस गैलेक्सी नोट 8 को 67,900 रुपए में लांच किया। उद्योग विश्लेषकों ने इस डिवाइस की तारीफ की है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक मोबाइल डिवाइस और इकोसिस्टम्स) तरुण पाठक ने बताया कि नोट 8 एक बढ़िया डिवाइस है और सैमसंग ने इसमें एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) भी डाला है, जबकि एप्पल भी अपने फ्लैगशिप डिवाइस को लांच करने वाली है। इससे प्रीमियम डिवाइस खंड में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

गैलेक्सी नोट 8 के मैपल गोल्ड वर्शन का हमने अनुभव लिया, जो 6 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मेमोरी (इसे मेमोरी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है) के साथ आता है।

सैमसंग दक्षिणपूर्व एशिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एचसी होंग ने यहां संवाददाताओं से कहा कि 2017 हमारे लिए काफी रोमांचक रहा है। क्योंकि इसी साल हम भारतीय बाजार में नेतृत्वकारी भूमिका में आ चुके हैं। गैलेक्सी एस8 ने प्रीमियम खंड में बाजार हिस्सेदारी के सभी पिछले रिकार्ड तोड़ दिए थे।

गैलेक्सी नोट 8 यूजर्स को जियो से डबल डेटा ऑफर मिलेगा, जिसके तहत 8 महीनों के लिए 448 जीबी डेटा दिया जाएगा। इसके साथ ही जियो प्राइम की सदस्यता भी दी जाएगी।

इस फोन का स्क्रीन साइज 6.3 इंच है। इसके साथ ‘एस पेन’ आता है, जिससे ज्यादा व्यक्तिगत तरीके से संवाद कायम किया जा सकता है। इसमें पिछले हिस्से में दो कैमरे हैं और दोनों 12 मेगापिक्सल के कैमरे हैं, जिसमें से एक वाइड एंगल लेंस के साथ तो दूसरा टेलीफोटो लेंस के साथ है। इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (ओआईएस) लगा है, ताकि स्पष्ट तस्वीरें और वीडियो हासिल हो।

गैलेक्सी नोट 8 का लाइव फोकस फीचर से डेप्थ ऑफ फील्ड को नियंत्रित कर ‘बूका’ प्रभाव पैदा किया जा सकता है। यहां तक तस्वीर खींचने के बाद भी ‘बूका’ प्रभाव डाला जा सकता है।

इसमें 3,300 एमएएच की बैटरी लगी है जो सबसे उन्नत डब्ल्यूपीसी और पीएमए वायरलेस चार्जिग की क्षमता से लैस है, साथ ही यह क्यूसी 2.0 का समर्थन करता है। यह डिवाइस एप्पल के डिवाइसों को प्रीमियम खंड में तगड़ी प्रतिस्पर्धा देगा।

नोट 8 में मोबाइल भुगतान सेवा सैमसंग पे भी है, जो सैमसंग के उच्च सुरक्षा वाले प्लेटफार्म सैमसंग नॉक्स पर आधारित है।

इसके 6 जीबी रैम में इस्तेमाल के लिए 3.3 जीबी रैम उपलब्ध होता है। यह डिवाइस एंड्रायड 7.1.1 नूगा पर आधारित है। इसकी 64 जीबी मेमोरी में से 53 जीबी यूजर्स को इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होती है।

सीएमआर के प्रमुख विश्लेषक (टेलीकॉम और ईएसडीएम) ने बताया कि एंड्रायड इकोसिस्टम के सुपर प्रीमियम खंड में कोई दूसरा प्रतिद्वंदी नहीं है और सैमसंग का नोट 8 इसमें सबसे आगे है। हालांकि एप्पल के आईफोन 8(एक्स) के लांच के बाद प्रीमियम खंड दो भागों में विभाजित हो जाएगा।

इस डिवाइस को खरीदने के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि यह मिडनाइट ब्लैक और मैपल गोल्ड रंगों में 21 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

https://www.sabguru.com/samsung-galaxy-note-8-launched-in-india-at-rs-67900/

https://www.sabguru.com/vivo-launches-this-smartphone-on-september-21/

https://www.sabguru.com/the-price-of-the-xiaomi-launched-with-three-variants-of-this-smartphone/