Home Health लहसुन के चमत्कारी फायदे जानकर दंग रह जायेंगे

लहसुन के चमत्कारी फायदे जानकर दंग रह जायेंगे

0
लहसुन के चमत्कारी फायदे जानकर दंग रह जायेंगे
see the benefits of garlic

see the benefits of garlic

लहसुन एक ऐसी चीज़ हैं जो हर सब्जी में डाल दिया जाए तो उसका जायका बड़ जाता हैं। लहसुन ना केवल सब्जी का स्वाद बढ़ाता हैं बल्कि इसके सेवनं से बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। यह एक एंटीबॉयोटिक के रूप में काम करता हैं। इसके सेवन से आपका मोटापा भी दूर हो सकता हैं। आईये जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।

अगर आप भी आँखों की रौशनी बढ़ाना चाहते हैं तो करे…

लहसुन में भरी मात्रा में विटामिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है।
लहसुन इसको खाने से ब्लड सरकुलेशन सुधरता है और कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसलिए रोज सुबह एक यो दो लहसुन की कली खाने से दिल की बीमारियों से बच सकते है।
एक अध्ययन के मुताबिक लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करके ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है जिससे शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होता है।
लहसुन विटामिन सी, बी6 और मैग्नीज का स्रोत होने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। इसमें एंटीऑक्सिटेंड गुण के कारण ये किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी जमकर लड़ता है।
लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जिसकी वजह से कफ और कोल्ड की अवस्था में इसे खाने से विशेष लाभ होता है। इसके अलावा अस्थमा के लोगों के लिए भी यह खासा फायदेमंद है।

सेहत के लिए गुणकारी हैं हल्दी

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE