तमिलनाडु के व्यापारी से 30 किलो की Gold Bars जब्त

Sekhar Reddy case : ED attaches 30 kg gold bars worth Rs 8.6 crore in Tamilnadu
Sekhar Reddy case : ED attaches 30 kg gold bars worth Rs 8.6 crore in Tamilnadu

चेन्नई। प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को कहा कि उसने व्यापारी जे. शेखर रेड्डी और उनके सहयोगियों से जुड़े पुराने नोटों के बदले नए नोट के घोटाले में 30 किलो सोने की छड़ें जब्त कर ली हैं। इनका मूल्य 8,56,99,350 रुपए है।

यह कार्रवाई धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत की गई। यह कार्रवाई रेड्डी व उनके सहयोगियों पर पांच मई को नए नोटों में 34 करोड़ रुपए अस्थायी रूप से जब्त करने के बाद की गई है।

यहां जारी एक बयान में ईडी ने कहा कि पुराने 500 व 1000 रुपये के नोटों की बंदी के बाद आयकर विभाग ने एसआरएस माइनिंग के प्रबंधक भागीदार रेड्डी के कई ठिकानों की तलाशी ली। इसमें करीब 97 करोड़ रुपए जब्त किए गए। इसमें नए नोटों में 34 करोड़ रुपए की राशि और 177 किलो सोने की छड़े हैं।

ईडी ने कहा कि इसके बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो ने रेड्डी व उनके सहयोगियों के खिलाफ धोखाधड़ी के जरिए पुराने नोटबंदी के नोटों को नए नोटों में बदलने को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की। ईडी के अनुसार रेड्डी की पीएमएलए के प्रावधानों के तहत जांच चल रही है।

ईडी ने कहा कि रेड्डी ने कहा है कि आयकर विभाग द्वारा जब्त की गई नकदी उसकी कंपनी एसआरएस माइनिंग की है और उसने (रेड्डी) कबूल किया कि इस धन की गणना खाते में नहीं की गई थी। वह नए नोटों के वास्तविक स्रोतों का खुलासा नहीं कर सका, इसके बजाय उसने कहा कि वह बालू खनन के जरिए यह धन जमा किया था।

ईडी के अनुसार रेड्डी के सहयोगी श्रीनिवासुलू ने कहा कि वह एसआरएस माइनिंग से पैसे लेता था और इसे रेड्डी के निर्देश पर सोने की छड़ों में एम. प्रेमकुमार के जरिए बदलता था।